सीएम योगी से मिले ज्यूरिख एयरपोर्ट के सीईओ, सीएम ने नोएडा एयरपोर्ट का ठेका प्रमाण पत्र सौंपा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी. को जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का जिम्मा औपचारिक रूप से सौंप दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान वर्ष 2023-24 में  शुरू होगी।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में जेवर एयरपोर्ट के लिए “कंडीशनल लेटर आफ अवार्ड” ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी के सीईओ डैनियल बर्चर को सौंपा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री उम्मीद जताई कि एयरपोर्ट के विकास का कार्य विकासकर्ता द्वारा तय समय में कराया जाएगा। राज्य सरकार इस काम में हर संभव सहयोग देगी।

इस मौके पर यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ अरुणवीर सिंह व ओएसडी शैलेन्द्र भाटिया भी मौजूद रहे।

सीईओ डैनियल बर्चर ने कहा कि शीघ्र ही समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर जेवर एयरपोर्ट के विकास की कार्यवाही की जाएगी। बता दें कि इस परियोजना का साइट क्लीयरेन्स 06 जुलाई 2017 को  मिला। इसके लिए सैद्धान्तिक अनुमति केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय द्वारा 09 मई 2018 को प्रदान की गई थी। इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान वर्ष 2023-24 में प्रारम्भ होगी।

कन्सेशनेयर को कन्सेशन एग्रीमेण्ट हस्ताक्षर करने की तिथि से 03 वर्ष में प्रथम चरण का कार्य पूर्ण करना है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 29 नवम्बर, 2019 को फाइनेन्शियल बिड खोली गई थी।  जिसमें ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 ने सबसे अधिक प्रति पैसेन्जर दिए जाने वाले प्रीमियम की बोली 400 रुपये 97 पैसे लगाई थी। ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 को ऊँची बोली लगाने के कारण बिडर चयनित किया गया।

जेवर एयरपोर्ट में कुल 6 रनवे होंगे और एक बार यह पूरा होने के बाद भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट साबित होगा। इस वक्त दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ही ऐसा एयरपोर्ट है जिसमें 3 रनवे हैं। इतना ही नहीं पूरा होने के बाद जेवर एयरपोर्ट विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट हो जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट पूरा होने के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा जिसमें 6 रनवे एक साथ होंगे। इस वक्त शिकागो का ओ हारे एयरपोर्ट विश्व का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। जो 7,200 एकड़ में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट में कुल 8 रनवे हैं। अमेरिका के ही टेक्सस का डलासध्फोर्ट वर्थ इंटरनैशनल एयरपोर्ट दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।

इस एयरपोर्ट में 7 रनवे हैं। 5,000 हेक्टेयर का क्षेत्र जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी के मास्टर प्लान के तहत तय है। इस एयरपोर्ट के सीमा क्षेत्र में 6 रनवे होंगे। पूरा होने के बाद यह एयरपोर्ट निश्चित तौर पर देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट साबित होगा। पहले फेज में 2 रनवे के साथ ही शुरुआत होगी और यह 2022-23 तक पूरा हो जाएगा। दूसरे फेज का काम इसके बाद ही शुरू होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.