नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ऑटो चलाने के लिए अधिकारियों ने बदले नियम, पढें पूरी खबर

ABHISHEK SHARMA

0 208

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ऑटो रिक्शा चालकों की मनमानी चलती है। अब शहर को जाम से मुक्त कराने व गैर जिलों के बिना परमिट चल रहे ऑटो के खिलाफ कार्रवाई के लिए यातायात विभाग ने कमर कस ली है। ऑटो से लेकर ई रिक्शा संचालन के लिए नए नियम लागू होंगे।

यह वाहन ऑटो व ई रिक्शा जोन में चलेंगे, इन के लिए विशेष कोड जारी होगा। यातायात पुलिस ने परमिट वाले ऑटो के लिए शहर को जोनवार बांटते हुए रूट निर्धारण को लेकर बैठक की। जिसमें तय हुआ कि चालकों को ड्रेस कोड, अलग-अलग जोन के मुताबिक रंग, विशेष प्रकार के नंबर प्लेट व कोड जारी होंगे।

इन नियमों का पालन करने पर ही शहर में ऑटो चलाने की अनुमति प्राप्त होगी। बैठक में अधिकारियों ने कहा कि अगर कोई आॅटो दूसरे रूट पर चलता मिलेगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

गौरतलब है कि डग्गामार दूसरे वाहनों के खिलाफ भी अभियान चलाकर कार्रवाई करने की बात अधिकारी कह रहे हैं, लेकिन शहर में जाम की समस्या का मुख्य कारण ऑटो रहे हैं। अगर परिवहन विभाग के आंकड़ों को देखें तो शहर में चलने के लिए करीब 19000 आॅटो को परमिट दिया गया है।

बाहरी क्षेत्र में संचालन के लिए सैकड़ों ऑटो पंजीकृत हैं। हालांकि सड़कों पर ऑटो की संख्या बताती है कि बाहरी क्षेत्र के ऑटो भी शहर की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। यही वजह है कि यातायात पुलिस बाहरी जिलों के ऑटो को चिन्हित करने के लिए कोड देगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.