छठ पूजा 2019 : कांचहि बांस के बहंगिया…, नोएडा के श्रद्धालुओं ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा के साथ एनसीआर के शहरों में रहने वाले लाखों छठ व्रतियों ने आज अस्ताचलगामी भगवान सूर्य की आराधना की। इसके बाद व्रतियों ने अपने एवं अपने परिवार की खुशहाली की कामना करते हुए अर्घ्य दिया। व्रतियों ने अपनी संतानों की लंबी आयु की कामना करते हुए भगवान सूर्य की आराधना की।

नोएडा स्टेडियम में बनाए गए कृत्रिम घाट पर हजारों की संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिसको लेकर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। छठ घाटों पर छठ मैया के गीत गूंज रहे थे। नोएडा स्टेडियम में बनाये कृत्रिम घाट पर दोपहर से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगी थी। घाट तक पहुंचने में लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए वॉलेंटियर्स लगाए गए थे।

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से छठ मैया की भक्ति में नोएडा डूबा नजर आ रहा था । छठ महापर्व से जुड़ा खरना शुक्रवार को पूरे भक्तिभाव व विधि-विधान से संपन्न किया गया। इसके साथ ही व्रतियों का कठिन निर्जला उपवास शुरू हो गया है।

व्रत रखने वाले परिवारों में भक्ति के साथ उत्साह का माहौल देखा गया। परिवार का हर सदस्य पूजा की तैयारी में सहायता देने में जुटा रहा। दूर रहने वाले लोग भी छठ पर्व के लिए विशेष रूप से घर आ गए हैं।

वही प्रवासी महासंघ नोएडा के महासचिव सुरेश तिवारी ने कहा की छठ महापर्व की तैयारी 2 महीने से चल रही थी , जो आज मेहनत सफल हो गई है | नोएडा स्टेडियम में आज छठ पर्व को मनाने के लिए हज़ारों लोग आए है , साथ ही उन्होंने कहा की लोग काफी उत्साहित है |

छठ महापर्व पर व्रतीय महिलाएं ने कहा की सूर्य षष्ठी का यह व्रत विवाहित महिलाएं और पुरुष भी रखते हैं। इस व्रत में पंचमी से सप्तमी तक तीन दिन उपवास किया जाता है। पंचमी के दिनशाम के समय चंद्रास्त से पहले नमक रहित खीर भोजन किया। षष्ठी के पूरे दिन जल भी नहीं पिया जाता । शाम के समय डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर फल, पकवान और पुष्प आदि अर्पित किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.