ग्रेटर नोएडा : हजारों लोगों ने शनि मंदिर के घाट पर दिया डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा ,समेत देशभर में नहाय-खाय के साथ छठ पर्व की शुरुआत गुरुवार से हो गई है। इस बार पूर्वांचल-मिथिलांचल पूजा सेवा समिति ने ख़ास तैयारियां की हैं। नवादा गांव के सामने स्थित शनि मंदिर परिसर में बने तालाब के पास छठ पर्व पूरी श्रद्धा से मनाया जा रहा है। जिले में बड़ी संख्या में पूर्वांचल व बिहार के लोग निवास करते हैं, जिनका छठ प्रमुख त्योहार है।

हर वर्ष की तरह इस बार भी पूर्वांचल-मिथिलांचल पूजा सेवा समिति के सदस्य अपने सभी कार्य छोड़कर छठ की तैयारियों में लगे हुए हैं। छठ पर्व के तीसरे दिन डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया गया। छठ को मन्नतों का पर्व भी कहा जाता है। इस व्रत में शारीरिक और मानसिक रूप से शुद्धता का विशेष ख्याल रखा जाता है। छठ का पहला अर्घ्य षष्ठी तिथि को यानी आज दिया गया। ये अर्घ्य डूबते सूरज को दिया गया।

बता दें कि इस समय जल में दूध डालकर सूर्य की अंतिम किरण को अर्घ्य दिया जाता है। मुख्य पर्व (षष्ठी) के लिए पूजन सामग्री को तैयार कर हजारों की संख्या में श्रद्धालु घाट पर पहुंचे। महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान गुरूवार को नहाय खाय के साथ शुरू हुआ। 

शुक्रवार को खरना पूजा भी संपन्‍न हो गई। जिसमें रोटी और गुड की बनी खीर का प्रसाद ग्रहण किया गया।  आज अस्ताचल सूर्य को अर्घ्‍य दिया जा रहा है और कल यानी रविवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह महापर्व संपन्न होगा।

बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मुंबई सहित देश के कई हिस्सों में इस दौरान रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में भोजपुरी गायकों और डांसरों की बड़ी मांग होती है। राजनीतिक हस्तियों को इन कार्यक्रमों में अतिथि बनाकर बुलाया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.