जयपुर की तर्ज पर नोएडा में “चोखी हवेली” का हुआ निर्माण, रितु माहेश्वरी ने किया उद्घाटन

ABHISHEK SHARMA

0 89

जयपुर की “चोखी ढाणी” की तर्ज पर नोएडा में “चोखी हवेली” का निर्माण किया गया है। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितू महेश्वरी ने सेक्टर 33- ए स्थित शिल्प हाट में “चोखी हवेली” का बुधवार शाम को उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि यहां महानगर के लोगों को ग्रामीण परिवेश को महसूस करने, घूमने व खाने-पीने का मौका मिलेगा। प्राधिकरण की कोशिश है कि यहां के लोगों को ग्रामीण परिवेश का एहसास दिलाया जा सके।

इस रेस्त्रां को बेहतरीन लाइटिंग, कलाकृतियों से सजाया गया है। वहीं शहर में अलग-अलग 10 स्थानों पर कलाकृतियों और भित्ति चित्रों का भी लोकार्पण किया गया।

इनमें मुख्य रूप से सेक्टर 33-ए स्थित शिल्प हाट में कठपुतली के आकार के ‘डांसिंग टॉप्स’ की स्थापना शिल्प हाट के मुख्य द्वार के समीप की गई है जो पुरातत्व कला पर आधारित है। उन्होंने बताया कि नोएडा के मुख्य द्वार पर नोएडा का ‘स्कल्पचर’ तैयार कराया गया है जो प्रतीत होता है कि धौलपुर पत्थर से तैयार किया गया है लेकिन वास्तव में यह धौलपुर पत्थर का नहीं होकर ‘फाइबर’ सामग्री से तैयार कराया गया है।

इसी प्रकार नोएडा स्टेडियम सेक्टर 21-ए के अंदर योग कला को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चार ‘स्कल्पचर’ योग की विभिन्न मुद्राओं में स्थापित किए गए हैं. इसका उद्देश्य मानव जीवन में योग के महत्व को प्रोत्साहित करने का प्रयास है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.