संचारी रोग नियंत्रण करने को लेकर प्रदेश में चलाया गया अभियान , योगी ने अभियान में जुड़ने के लिए जनपद वासियों का किया आह्वान

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

104

संचारी रोग नियंत्रण करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी नियंत्रण अभियान चला रही है । इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर के नागरिकों को इस अभियान में अधिक से अधिक जुड़ने का आह्वान किया है, ताकि पूरे प्रदेश में बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सके।


वही इस मामले में जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुऐ उन्हें जानकारी दी है कि विभिन्न संचारी बीमारियों को रोकने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के द्वारा 1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है |

स्वास्थ्य विभाग आज से पूरे जुलाई माह में संचारी रोग नियंत्रण अभियान मनाया जा रहा है । इसकी शुरुआत आज से नोएडा सेक्टर-39 स्थित सीएमओ कार्यालय से रैली निकालकर की गई , इसके अलावा पूरे महीने स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई गतिविधियां कराई जाएंगी। सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि सेक्टर-39 सीएमओ कार्यालय से संचारी रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली गई । इसके साथ ही 4 ब्लॉक स्थित पीएचसी से भी रैली निकाली जाएगी , ग्राम प्रधान के साथ बैठक की जाएगी। उन्हें एंटी लार्वा ट्रीटमेंट की मशीनों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाएगा , गांवों में गोष्ठियां की जाएंगी। स्कूल में बच्चों को सफाई का महत्व बताया जाएगा , इसके साथ ही बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता भी कराई जाएगी।

ताकि विभिन्न प्रकार की बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सके। इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा अपने संबोधन में प्रदेश भर के नागरिकों को इस अभियान में अधिक से अधिक जुड़ने का आह्वान किया है, ताकि पूरे प्रदेश में बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सके।आपको बता दे की संबंधित संबोधन की वीडियो आम नागरिकों तक भेजी जा रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साल इंसेफेलाइटिस तथा अन्य संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों में 65 प्रतिशत की गिरावट आयी है। योगी ने संचारी रोग नियंत्रण माह की शुरुआत करते हुए कहा कि इंसेफेलाइटिस समेत सभी संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण के अभियान को जनांदोलन बनाना होगा। पिछले साल अलग—अलग चरणों में लगातार अभियान चलाये जाने के अच्छे नतीजे मिले हैं।

पिछले साल इन रोगों के मामलों में 35 फीसद की कमी हुई है जबकि मौत के आंकड़ों में 65 प्रतिशत की गिरावट आयी है। उन्होंने कहा कि अगर एक साल में कोशिश करके ऐसा कर सकते हैं तो मेरा मानना है कि लगातार प्रयास करके इन सभी संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोगों की रोकथाम के लिये हमने फरवरी में अभियान शुरू किया था। अब हम जुलाई में भी अभियान चला रहे हैं, ताकि उस मुहिम को नयी गति दी जा सके। इस अभियान में हर परिवार को जुड़ना होगा। प्रबुद्ध वर्ग और राजनीतिक वर्ग के साथ मिलकर इसे जनांदोलन बनाना होगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.