ट्विटर पर की रेस्टोरेंट में हो रहे प्लास्टिक के इस्तेमाल की शिकायत, कंपनी ने लिया संज्ञान

Abhishek Sharma / Rahul Kumar Jha

0 132

नोएडा के समाजसेवियों में से एक एडवोकेट रंजन तोमर के प्लास्टिक की पॉलीथिन और प्लेट्स से निजात पाने के लिए एक ट्वीट का असर यह हुआ कि जिस कंपनी के नाम पर उन्होंने प्लास्टिक प्लेट्स के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए ट्वीट किया था उस कंपनी ने उसका जवाब देते हुए आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द ही वे प्लास्टिक के प्रयोग को बंद कर देंगे।


दरअसल, रंजन तोमर अपने परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा के बीकानेरवाला रेस्टोरेंट में गए जहां पर उन्होंने गोलगप्पे की दो प्लेटें ऑर्डर की पर जब वह प्लेटें आई तो वह चौक गए।

रंजन तोमर ने बताया कि उनके सामने प्लास्टिक की प्लेट में अलग से प्लास्टिक के दो और बाउल रखे हुए थे जो कि सिर्फ एक बार इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जबकि गोलगप्पे की अलग से पॉलिथीन में इस तरह से पैकिंग की हुई थी जिसे देख कर गुस्सा और बढ़ गया।

उनका कहना है कि इस रेस्टोरेंट में प्रतिदिन सैकड़ों हजारों लोग आते हैं और यहां पर खाना खाते हैं। रेस्टोरेंट वाले यहां पर आने वाले लोगों को पॉलिथीन और प्लास्टिक में खाने की वस्तुएं देते हैं अगर इसका हिसाब लगाया जाए तो 1 दिन में ही यहां पर प्लास्टिक और पॉलिथीन की इतनी खपत होती है जो कि हमारे समाज और हमारे पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है।

उनका कहना है कि परिवार रेस्टोरेंट में ही बैठ कर खा रहा है तो हर प्लेट में इतनी बड़ी मात्रा में प्लास्टिक के इस्तेमाल की कोई आवश्यकता ही नहीं है। ये सारी प्लास्टिक कूड़े में जाकर लगातार बढ़ते और खत्म ने होने वाले ढेर में तब्दील हो जाती हैं। जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचता है। लगातार हजारों की संख्या में जानवर इस प्लास्टिक के कारण मारे जाते हैं, देश में पूजी जाने वाली गोवंश लगातार इसका शिकार हो रही हैं , समुद्र में मछलियां एवं अन्य जानवर इन्हे निगल कर अथवा इन में फस कर मर रहे हैं। लाखों प्रजातियां विलुप्त हो चुकी हैं और आगे भी होती रहेंगी अगर यह ऐसा ही चलता रहा।

उन्होंने इस बात से आहत होकर ट्विटर पर एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने बीकानेरवाला कंपनी की फोटो समेत उन्हें टैग करके जवाब मांगा उनके ट्वीट के बाद समाजसेवियों और पर्यावरण विदों ने भी उनके ट्वीट का जवाब देते हुए सहमति जताई। जिसके बाद बीकानेरवाला रेस्टोरेंट कंपनी ने उनके ट्वीट का जवाब दिया जिसमें उन्होंने लिखा कि जल्द से जल्द कंपनी इस मामले में कुछ प्रभावी कदम उठाएगी।

उनका कहना है कि कंपनी का संज्ञान लेना अपने आप में एक अच्छी बात है लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या कंपनी सच में इस तरह के कार्यों पर रोक लगाएगी?

उन्होंने जनता से भी अपील की है कि अगर वह कहीं किसी भी रेस्टोरेंट में जाएं जहां प्लास्टिक की भारी मात्रा में खपत हो रही हो तो ऐसे रेस्टोरेंट को जनता को बॉयकॉट करना चाहिए।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.