यूपी में 1778 हुए कोरोना संक्रमित मरीज, 90% केस हॉटस्पॉट क्षेत्रों से मिल रहे हैं : अपर गृह सचिव

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Noida (25/04/2020) : पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। वही भारत में भी इसका ग्राफ बढ़ रहा है। वहीं अगर यूपी की बात करें तो यहां भी मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसके संबंध में सीएम योगी लगातार अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रेस वार्ता में बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1778 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 1504 सक्रिय मामले हैं। अब तक 248 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

वहीं कोरोना संक्रमण से प्रदेश में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि संक्रमण से मृत अधिकतर मरीज या तो वृद्ध थे या फिर पहले से ही किसी अन्य बीमारी से पीड़ित थे।

राज्य के 57 जिलों में अब तक संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 10 जिलों में अब कोई सक्रिय मामला नहीं है। वहीं 18 जिलों में शुरू से ही कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को यूपी में 4115 सैंपल टेस्ट लिए लिए गए थे, जिनमें से 3719 सैंपल लैब भेजे गए हैं।

वहीं प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि हॉटस्पॉट की योजना बहुत महत्वपूर्ण है और कारगर साबित हो रही है। अब 90 से 95 % मामले हॉटस्पॉट से ही आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात के संपर्कों की चेकिंग भी लगभग पूरी हो चुकी है। अब तक राज्य में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के लिए कुल 539 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 242 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रदेश के बाहर फंसे प्रदेश के कामगारों को लाने का काम भी शुरू हो गया है। हरियाणा से 82 बसों से 2224 लोगों को आज प्रदेश वापस लाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.