कोरोना वायरस : देश में 24 घंटे के अंदर 472 नए मामले आए सामने , संक्रमितों की संख्या पहुँची 3374 , अब तक 79 की मौत

ROHIT SHARMA

0 219

नई दिल्ली :– देश में कोरोना वायरस के हालात को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज संवाददाता सम्मेलन करते हुए बताया कि देश में कल से लेकर आज तक कोरोना वायरस के 472 नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 3374 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते अब तक देश में 79 लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि कल से लेकर आज तक में कोरोना से 11 लोगों की मौत हुई है। 267 लोग इस वायरस से ठीक हुए है, जिन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अग्रवाल ने बताया कि जानलेवा कोरोना वायरस से देश के 274 जिले प्रभावित है।

सचिव ने देश में कोरोना मामलों की दोगुने होने की रफ्तार को लेकर बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामले 4.1 दिनों में दोगुना हो रहे है, अगर तब्लीगी जमात की घटना नहीं हुई होती तो संक्रमण के मामलों को दोगुना होने में 7.4 दिन लगते।

संवाददाता सम्मेलन में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस के हवा से प्रसार होने के कोई सबूत नहीं है।

लॉकडाउन के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों का राज्यों द्वारा पालन किया जा रहा है। आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है। सचिव ने बताया कि 27,661 राहत शिविर और आश्रय गृह पूरे भारत में सभी राज्यों में स्थापित किए गए हैं। इनमें से 23,924 सरकार द्वारा और 3,737 गैर-सरकारी संगठनों द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इनमें 12.5 लाख लोगों ने शरण ली हुई हैं। 19,460 खाद्य शिविर भी स्थापित किए गए हैं। इनमें से 9,951 सरकार द्वारा और 9,509 गैर-सरकारी संगठनों द्वारा तैयार किया गया है।

संयुक्त सचिव ने बताया कि 75 लाख से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। 13.6 लाख श्रमिकों को उनके नियोक्ताओं और उद्योग द्वारा आश्रय और भोजन प्रदान किया जा रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.