यूपी उपचुनाव की तारीखों की घोषणा, 3 नवंबर को डाले जाएंगे वोट, पढें पूरी खबर

ABHISHEK SHARMA

0 72

उत्तर प्रदेश की 1 सीट छोड़कर बाकी विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। 3 नवंबर को यूपी की 7 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं 10 नवंबर को मतगणना होगी और इस दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे।

रामपुर की स्वार सीट पर अभी उपचुनाव नहीं होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक 9 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नामांकन के लिए 16 अक्टूबर आखिरी दिन है। जबकि 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं।

चुनाव आयोग ने सभी 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उड़ीसा, नागालैंड, कर्नाटक, झारखंड, हरियाणा, गुजरात और छत्तीसगढ़ की विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी।

इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव के ऐलान के चुनाव आयुक्त सुनील अरोडा ने बताया था कि 29 नवंबर को चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी। यूपी की विधानसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान होते ही तैयारियां शुरू हो गई हैं।

इस उपचुनाव को 2022 विधानसभा चुनाव के लिहाज से खासा अहम माना जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते इस बार के चुनाव अलग तरीके से होंगे। जिन 7 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें एक जौनपुर की मल्हनी सीट समाजवादी पार्टी के पास है। बाकी छह सीटें बीजेपी के पास हैं। इनमें से दो सीटें प्रदेश सरकार के मंत्रियों के निधन से खाली हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.