नोएडा में बढ रही आगजनी की घटनाओं को लेकर डीडीआरडब्लयूए ने डीजीपी फायर के समक्ष रखी समस्याएं

Abhishek Sharma

0 118

गौतम बुद्ध नगर में पिछले काफी समय से आगजनी की घटनाएं लगातार हो रही हैं, जिसको लेकर आज डीडीआरडब्लयूए के अध्यक्ष एन पी सिंह व संजीव कुमार के सहयोग से उत्तर प्रदेश के डीजीपी फायर के साथ एक आॅनलाइन मीटिंग हुई। जिसमें नोएडा के काफी सदस्यों ने प्रतिभाग किया। इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

मीटिंग में डीजीपी को बताया गया कि 7x में कोई फायरस्टेशन नहीं है, सबसे पास का फायर स्टेशन सेक्टर 71 पुलिस स्टेशन के पास है और उसके बाद सेक्टर 58 में है। निवेदन किया गया है कि 7x में एक फायर स्टेशन बनाया जाए।

वहीं ज्यादातर सोसाइटियों की एनओसी बिना जांच के लिए दी गई हैं और जरूरी सामान नहीं है तो उनकी फिर से जांच करके एनओसी जारी की जाए और जो भी कमी है वह बिल्डर ठीक करें। किसी भी सोसाइटी का हैंड ओवर होने से पहले फायर NOC की फिर से जांच की जाए जो सामान नहीं है उसको पूरा किया जाए और बिल्डर की जिम्मेदारी तय की जाए।

निवसियों का कहना है कि नोएडा में रोड ले-आउट बदल गए हैं, और कई यू टर्न बनाए गए हैं, जहां से फायर ट्रक का मूवमेंट मुश्किल है। फायर विभाग को नोएडा अथॉरिटी एवं ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर देखना चाहिए कि जिन सड़कों पर पार्किंग दी गई है, वहाँ फायर ट्रक निकल सकते हैं या नहीं।

नोएडा में 12 फ्लोर से ऊपर के लिए फायर टेंडर की व्यवस्था नहीं है तो उसके लिए निवेदन किया गया है और हेलीकॉप्टर के लिए भी निवेदन किया गया है।

वहीं इस दौरान डीजी डाॅ विश्वकर्मा ने बताया है कि लखनऊ में एक 25 मंजिल वाला फायर टेंडर है जो कि जर्मनी से आया है। ऐसे ही एक नोएडा के लिए निवेदन दिया गया है और अप्रूवल मिलते ही इसको नोएडा में उपलब्ध कराया जाएगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.