महिला आयोग के तर्ज पर ड्राइवर आयोग बनाने की मांग को लेकर जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi (25/12/2021): दिल्ली के जंतर मंतर पर जन सेवा ड्राइवर पार्टी ने आज देश भर में ड्राइवरों के शोषण को लेकर धरना प्रदर्शन दिया। मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि आज देश में ड्राइवर वर्ग शोषित है जिन की परेशानी को ना तो सरकार सुन रही है और ना ही उनकी कोई आर्थिक मदद की जा रही है।

इसलिए जनसेवा ड्राइवर पार्टी सरकार से मांग करती है की ड्राइवरों के लिए महिला आयोग की तर्ज पर एक ड्राइवर आयोग बनाया जाए जिससे इन की दिशा और दशा सुधरेगी। मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि ड्राइवर वर्ग आज समाज में शोषक महसूस कर रहा है।

पार्टी कार्यकर्ताओं ने बताया कि कोरोना काल में जिस तरीके से ड्राइवरों ने लोगों की मदद की, घर घर पर खाना पहुंचाने का काम किया उनका कार्य सराहनीय है, लेकिन ना तो उन्हें कोई सम्मान मिलता है और ना ही सरकार उनकी समस्याओं पर ध्यान देती है।

लोगों ने बताया कि बहुत सारी मांगे हैं जो देश भर के ड्राइवर चाहते हैं सबसे पहले उन्हें ऑनलाइन वोटिंग करने का अधिकार मिलना चाहिए।
जिससे वह किसी भी इलाके से अपना मताधिकार का प्रयोग करें। सरकार से मांग करते हुए लोगों ने कहा कि आयुष्मान भारत के तर्ज पर ड्राइवरों के लिए एक हेल्थ कार्ड बनाने की आवश्यकता है जिससे किसी भी दुर्घटना में घायल होने पर उनकी इलाज की उचित व्यवस्था की जाए।

मुख्य रूप से ड्राइवर्स की मांग है कि टोल टैक्स पर 50% की कटौती की जाए जिससे ड्राइवरों को एक आर्थिक सहायता मिलेगी।

बीमा पर सभी कागजात की अवधि को 6 महीना बढ़ा दिया जाए, ड्राइवर के वेतन भत्ते निर्धारित हो जो समय पर मिले ऐसा सरकार की तरफ सुनिश्चित किया जाए।

अपनी मांगों को बताते हुए लोगों ने कहा कि मध्यप्रदेश व राजस्थान के सभी आरटीओ चेक पोस्टओं पर ट्रक ड्राइवरों से की जा रही अवैध वसूली के प्रति तत्काल संज्ञान में लेते हुए उचित कार्यवाही की जाए एवं अवैध वसूली को तत्काल बंद कराया जाए।

ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में किसी भी ड्राइवर का गाड़ी को थाने में बंद नहीं किया जाए ऐसा होता है तो ड्राइवर वर्ग को अपने परिवार को चलाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

जन सेवा ड्राइवर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष परवीन तिवारी ने मुख्य रूप मांग किया कि डीजल, पेट्रोल, सीएनजी व घरेलू गैस के दामों को भी कम किया जाए। जनसेवा ड्राइवर पार्टी ने मांग किया कि ड्राइवर भाइयों के लिए ड्राइवर आयोग का भी गठन किया जाए। इन्हीं प्रमुख मांगों को लेकर जनसेवा ड्राइवर पार्टी के बैनर तले दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया।

इस मौके पर जन सेवा ड्राइवर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तिवारी, राष्ट्रीय संगठन मंत्री नीरज तिवारी, राष्ट्रीय युवा मोर्चा अध्यक्ष चंद्र प्रकाश पांडेय, गुजरात प्रदेश अध्यक्ष दौलत संग ठाकुर, महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष गोरख एम कल्हापुरे एवम् पंजाब, दिल्ली और कश्मीर सहित अलग अलग राज्यों से आए कई कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर आवाज़ बुलंद किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.