- Advertisement -

प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में युवाओं को जोड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने लांच किया अभियान, जाने क्या है पूरा प्लान

0 99

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है इसी कड़ी में द‍िल्‍ली में द‍िल्‍ली सरकार की ओर से अब इस द‍िशा में एक और नया कदम उठाया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की ओर से आज दिल्ली सचिवालय के वॉर रूम में ‘पर्यावरण साथी चैटबॉट’ लांच किया गया है। यह चैटबॉट यूनिसेफ एवं युवा के सहयोग से लांच किया गया है। इस पर गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ कई अभियान चल रहे है। हमने इस अभियान में दिल्ली सरकार के अलग-अलग विभागों, एमसीडी, डीडीए को एक साथ जोड़कर लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया है.

इसके दूसरे चरण में दिल्ली में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए सभी प्राइवेट निर्माण एजेंसियों को भी इस मुहिम से जोड़ने की कोशिश की। तीसरे चरण में हमने दिल्ली के अंदर आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशंस और समाजिक संगठनों को भी इस मुहिम में जोड़ने के लिए अभियान तेज किया।

आज इसी कड़ी में दिल्ली के युवा ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान में सहयोगी बने इसके लिए हमने यूनिसेफ की युवा टीम के साथ मिलकर ‘पर्यावरण साथी चैटबॉट ’ लांच किया है। चैटबॉट लांच करने का मकसद वाट्सएप से जुड़े युवाओं को, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहते हैं, उनको प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में हिस्सेदार और साथी बनाना है।

इस चैटबॉट से जुड़ने के लिए 9650414141 वाट्सएप नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। पर्यावरण साथी बन कर काम करने वाले युवाओं को नंबर दिए जाएंगे और सबसे अधिक नंबर पाने वाले 100 युवाओं को आने वाले दिनों में सम्मानित किया जाएगा।

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जैसे की एंटी डस्ट, रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ, पराली को गलाने के लिए बायो डि-कंपोजर के घोल का छिड़काव और ‘पटाखे नहीं, दीया जलाएं’ आदि। साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील कि है कि चूंकि हम मिलकर प्रदूषण को पैदा करते हैं, तो हमें मिलकर ही इस प्रदूषण के खिलाफ लड़ना पड़ेगा। उसके लिए इस चैटबॉट के माध्यम से युवाओ को सक्रिय करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.