दिल्ली सरकार ने शुरू किया 3700 से ज्यादा डीटीसी बसों में ई-टिकटिंग का ट्रायल , पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली में कोरोना वायरस के बीच सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में ई-टिकटिंग का ट्रायल शुरू कर दिया है , इस तकनीक के लिए ‘चार्टर’ एप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

जिससे लोगों को बिना किसी के संपर्क में आए बिना टिकट मिल रहा है. ई-टिकटिंग प्रणाली का सबसे पहला ट्रायल पिछले साल कोरोना महामारी के बीच क्लस्टर बसों और बाद में डीटीसी की कुछ बसों में शुरू किया गया था।

 

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस उद्देश्य के लिए गठित कार्यबल की बैठक में 3700 से ज्यादा बसों में इस ट्रायल को शुरू करने का फैसला लिया गया है।

 

 

इस कार्यबल का गठन परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने किया था. उन्होंने बताया कि सितंबर 2020 में एप के जरिए संपर्क-रहित टिकट प्रणाली का परीक्षण शुरू किया गया था, जिसे बाद में 128 बसों तक विस्तारित किया गया।

 

अधिकारी ने कहा कि बड़े स्तर पर होने वाले परीक्षण को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और बसों में क्यूआर कोड स्टिकर चिपकाए जा रहे हैं. इन कोड को स्कैन करके टिकट खरीदा जा सकता है।

 

संपर्क-रहित टिकट प्रणाली के परीक्षण के साथ ही कर्मचारियों को भी इसको लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि टिकट के अलावा यात्रा पास भी इस तरह हासिल किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.