प्रदुषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार का एक और प्रयास, लांच करेगी एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi: राजधनी दिल्ली लगातार प्रदूषण की मार झेल रही है, दिल्ली में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है, पराली और पटाखों से फैले प्रदूषण से दिल्ली वाले परेशान हैं। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने एक और अहम कदम उठाया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 11 नवंबर से दिल्ली सरकार एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन शुरू करने जा रही है, जिसके तहत अलग-अलग इलाकों में दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोई खुले में आग न जलाए |

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में दिवाली के बाद से प्रदूषण का स्तर लगातर बढ़ रहा था। आज प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी वो बहुत खराब की श्रेणी में है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण दिल्ली में 2 कारण से बढ़ा, एक पटाखे जलाए जाने की वजह से और दूसरा पराली जलाए जाने की वजह से।

गोपाल राय ने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को सभी राज्यो के साथ मिलकर बैठक करनी चाहिए। इस सम्बंध में हमने उनसे कई बार कहा है। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण स्तर कम करने के लिए मुख्य तौर पर 5 निर्णय लिए गए हैं।

दिल्ली में ओपन बर्निंग को रोकने के लिए 11 नवम्बर से 11 दिसम्बर तक एंटी ओपन बर्निंग केम्पेन लॉन्च कर रहे हैं। 10 विभाग मिलकर इसे चलाएंगे, इसके लिए 550 टीमें गठित हुई हैं, ये दिन- रात मुस्तैद रहेंगी।

नागरिकों से अपील की जाएगी कि अगर खुले में कूड़ा जला दिखता है तो ग्रीन ऐप पर जानकारी दें।

प्रदूषण बहुत ख़राब श्रेणी में है, ग्रैप के अनुसार, डीजल जनरेटर सेट को बंद किया जाएगा, मेट्रो और बस की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाएगी, कोयले की भट्टी बन्द होगी, RWA को गार्ड को हीटर देने के निर्देश दिये गये हैं।

दिल्ली में पिछले दिनों एंटी डस्ट कैंपेन चलाया गया था। इसका सेंकड फेस 12 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलाया जाएगा। सभी विभाग एंटी डस्ट कैंपेन सेल बनाएंगे।

पराली को लेकर 2300 एकड़ में बायोडिकम्पोजर का छिड़काव हो चुका है, 20 नवंबर तक 4000 एकड़ में छिड़काव इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.