आज से दिल्ली में ऑड-ईवन लागू, क्या कहती है यहां की जनता? जानिए

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नई दिल्ली (04/11/2019) :– राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर सम-विषम योजना आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर केवल ऐसे निजी वाहन चल सकेंगे, जिनके नंबर प्लेट का अंतिम अंक सम संख्या हो ।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस नियम का पालन करें। उन्होंने सरकारी मशीनरी से भी यह सुनिश्चत करने को कहा कि पाबंदी के चलते किसी को बेकार में कोई परेशानी ना हो।

ऑड नंबर की गाड़ी से जा रहे एक शख्स का इंडिया गेट के पास पुलिस ने चालान काटा , वही दोपहर तक की बात करे तो आधे दर्जन से ज्यादा लोगों के चालान हो चुके है। वही इस चालान से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा , क्योकि एक चालान 4 हज़ार रूपये का है।

आपको बता दे की योजना 15 नवम्बर तक सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू होगी। इसके तहत 4, 6, 8, 12 और 14 नवंबर को सड़कों पर विषम पंजीकरण संख्या (1, 3, 5, 7, 9) से समाप्त होने वाले चार पहिया निजी वाहनों को सड़कों पर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऑड ईवन को लेकर दिल्ली के निवासियों ने अरविंद केजरीवाल की जमकर तारीफ की , साथ ही उन्होंने कहा कि ये ऑड ईवन 15 नवंबर तक ही नही होना चाहिए , उसको दो महीने तक लागू करना चाहिए । जिससे दिल्ली के अंदर प्रदूषण कम हो जाए , साथ ही ऑड ईवन से दिल्ली के अंदर जाम की समस्या खत्म होती है ।

दिल्ली के युवाओं का कहना है कि ऑड ईवन से बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है , मेट्रो और बस में बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिली। गुड़गांव से दिल्ली आने के लिए मेट्रो से एक घण्टा लगता है , उस एक घण्टे में मेट्रो के अंदर खड़े होकर आना पड़ा , क्योंकि भीड़ बहुत ज्यादा थी । साथ ही उन्होंने कहा कि ओला उबर बहुत ज्यादा पैसे लेते है , इसलिए मेट्रो या बस से आना पड़ता है ।

ऑड ईवन को लेकर राजधानी ट्रेवल सर्विस के निदेशक देशवीर सिंह ने कहा कि ऑड ईवन से ट्रेवल एजेंसी को बहुत फायदा होता है , ऑड ईवन के कारण कंपनी और होटल में गाड़ियों की डिमांड बढ़ जाती है । ऑड और ईवन के दिन बहुत सी प्राइवेट गाड़ियों की बहुत डिमांड होती है , जिसको पूरा करने में पीसने छूट जाते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.