दिसंबर में हो सकता है जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, 40 साल तक नियाल को कंपनी देगी पैसा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (04/11/19) : जेवर में बनने वाला नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा तो वहीं दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के साथ ही कई अन्य मामलों में भी खास होगा। हर टिकट से पैसे का नियम वाला देश का पहला एयरपोर्ट होगा। पीपीपी मॉडल पर एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी ये रकम 40 साल तक नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड) को देगी।

इसके साथ ही यह देश की पहली ऐसी एयरपोर्ट परियोजना है,जिसमें विदेशी कंपनी ने निर्माण करने के लिए बिड डाली है। नियाल को प्रति टिकट सबसे अधिक पैसा देने का ऑफर देने वाली कंपनी को ही निर्माण और संचालन का ठेका दिया जाएगा। एयरपोर्ट का शिलान्यास आगामी दिसम्बर माह में होने की उम्मीद है। इसको लेकर तैयारी तेज कर दी गई है।

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा, जिसमें हर यात्री के टिकट में से एक निश्चित रकम नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड) को मिलेगी। निर्माण का पूरा खर्च और रखरखाव आदि ठेका लेने वाली कंपनी उठाएगी।

सीईओ ने बताया कि निर्माण एजेंसी इस परियोजना पर 29 हजार 560 करोड़ रुपए खर्च करेगी। निर्माण पर प्राधिकरण या शासन का पैसा खर्च नहीं होगा। शासन व नियाल ने इस परियोजना के लिए जमीन खरीदने पर ही 4050 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। लक्ष्य रखा गया है कि 2023 से पहली उड़ान शुरू हो जाए।

सीईओ ने बताया कि निर्माण एजेंसी को अंतिम रूप देने के लिए यूपी की कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी 6 नवम्बर को होने वाली तकनीकी बिड की जांच और तकनीकी कमियों को दूर कराने को लेकर भी कैबिनेट से प्रस्ताव पास कराया जाएगा। नियाल ने तय किया है कि छोटी मोटी कमियों को लेकर तकनीकी स्तर पर बिड रिजेक्ट नहीं की जाएगी। कमियों को दूर करने का मौका दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.