घने कोहरे और रूह कंपाने वाली ठंड के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नए साल का आगाज

Ten News Network

Galgotias Ad

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही भीषण सर्दी और कोहरे के कारण जन-जीवन काफी प्रभावित हो गया है। बृहस्पतिवार की देर शाम से शुरू घने कोहरे ने नववर्ष की पहली सुबह को भी अपनी आगोश में लपेट लिया। शुक्रवार को सुबह से ही इतना घना कोहरा छाया रहा कि 200 मीटर दूरी पर पैदल आते लोग और वाहन तक दिखाई नहीं दिए। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के ज्यादातर इलाकों में विजिबिलिटी जीरो रही।

सड़कों पर वाहनों को रेंग-रेंग कर चलने को मजबूर होना पड़ा। इस वजह से सड़कों पर वाहन चालकों का आवागमन भी प्रभावित हो गया और उन्हें काफी परेशानी हुई। करीब 11 बजे धूप खिलने के बाद ही लोगों ने राहत की सांस ली। धूप निकलने से कोहरे का असर कम होता दिखाई दिया। मौसम में दिनोदिन हो रहे बदलाव के कारण जन-जीवन प्रभावित हो रहा है।

देर रात से अचानक बदले इस मौसम ने ठंड बढ़ाई है। लोग ठंड दूर करने के लिए अलाव व हीटर का सहारा ले रहे हैं।उधर, हवा की गति सामान्य से भी कम और नववर्ष की खुशी में हुई आतिशबाजी से एक बार फिर प्रदूषण ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। तीन किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही हवा के कारण वातावरण में धुंध और मिश्रित गैंसे हवा में जहर घोलने का काम कर रही है।

प्रदूषित तत्वों का वातवारण में जमाव हो गया है, जिससे सांस रोगियों की परेशानी बढ़ गई है।  शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-62 के आनलाइन सूचकांक संकेतक के मुताबिक सेक्टर-62 का सुबह 10 बजे एक्यूआइ 459 दर्ज किया गया। वायु प्रदूषण के देर शाम तक इसके और अधिक बढ़ने की संभावना है।

इसके अलावा ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ 431 है। प्रदूषित तत्वों पीएम-2.5 व पीएम-10 का औसतन स्तर निर्धारित मानक से 10 गुना ज्यादा है, जोकि फेफड़े काले करने के लिए काफी है। ऐसे वायु प्रदूषण से खासकर बुजुर्गों और बच्चों का स्वास्त्य प्रभावित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.