नोएडा में बड़े स्तर पर हुई मॉक ड्रिल, भूकंप जैसी आपदाओं से बचाव के बताए गए तरीके

Abhishek Sharma

0 601

Noida (28/06/19) : गौतम बुध नगर में आज बड़े स्तर पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य भूकंप जैसी आपदा आने पर किसी प्रकार की जनहानि को रोकना है। गौतम बुध नगर में मॉक ड्रिल जीआईपी मॉल, सेक्टर 32 अंतरिक्ष सोसायटी , शारदा अस्पताल ग्रेटर नोएडा, परी चौक और विकास भवन सूरजपुर में की गई। मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ, सीआईएसफ,  बीएसएफ, स्वास्थ्य विभाग , फायर डिपार्टमेंट ऑफ नोएडा अथॉरिटी ने हिस्सा लिया।

यह तैयारी गौतम बुध नगर की जनता  को किसी आपदा और विपदा के वक्त जान बचाने की है। ज़िले के लगभग सभी विभागों ने युद्ध स्तर की मॉक ड्रिल में हिस्सा लिया

नोएडा सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि आपदा प्रबंधन की तरफ से बड़े स्तर की मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि कोई आपदा आ जाए तो उससे किस तरह से निपटा जाए इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचनी है। इस तरह की मॉकड्रिल का आयोजन का उद्देश्य केवल जनता को जागरूक करना है।



उन्होंने कहा कि अक्सर कई जगहों पर प्राकृतिक आपदाएं आ जाती हैं , जिनसे लोग घबरा जाते है और कुछ भी नहीं कर पाते हैं। उन लोगों को ऐसी परिस्थितियों में अपनी जान बचाने का यह प्रशिक्षण है। जिससे की लोग जरूरत के अनुसार अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें। उनका कहना  है कि नियमों के अनुरूप संबंधित अधिकारी एक्शन मोड में आ जाए, इन सब को लेकर चर्चा हुई है और दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया की स्टेजिंग एरिया से मॉक ड्रिल की शुरुआत हुई, स्टेजिंग एरिया नोएडा सेक्टर 21 में नोएडा स्टेडियम को बनाया गया। स्टेजिंग एरिया वह है जहां सभी विभाग के अधिकारी एक साथ इकट्ठा हुए और फिर वहां से अधिकारियों के नेतृत्व में टीमों को दो हिस्सों में भेजा गया। मॉक ड्रिल जीआईपी मॉल और अंतरिक्ष अपार्टमेंट में की गई।
 मौके पर मेडिकल स्टेचर एंबुलेंस समेत सभी सुविधा मौजूद थी। मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य देश के विभागों में समझ से और ऑर्डर नेशन बनाना है ताकि मौके पर किसी आपदा के वक्त जल्द लोगों को जल्द राहत पहुंचाई जा सके।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.