छुट्टी का फर्जी लेटर जारी करने वाले छात्रों को मिली जमानत, डीएम ने सोशल मीडिया के दुरूपयोग से बचने की दी नसीहत

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : कड़ाके की ठंड व स्कूल से बचने के लिए डीएम के लेटर पैड पर 2 दिनों के अवकाश का फर्जी आदेश सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले इंटरमीडिएट के दोनों आरोपी छात्रों को जमानत मिल गई है। 2 दिन बाद शुरू होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षाओं और उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। साथ ही डीएम ने छात्रों को सोशल मीडिया का दुरुपयोग ना करने की भी नसीहत दी है।

डीएम गौतम बुध नगर बीएन सिंह का कहना है कि उनके द्वारा पूर्व में छुट्टी का आदेश जारी किया गया था। उसी आदेश को एडिट कर फर्जी तरीके से निकाला गया।  23 और 24 दिसंबर को जिले में सरकारी, प्राइवेट स्कूल बंद करने की घोषणा की गई। डीएम का कहना है कि जब मुझे इस बारे में जानकारी हुई कि एक फर्जी लेटर किसी के द्वारा जारी किया गया है। जिस पर तुरंत एक्शन लेते हुए ट्रायल किया गया एवं उसी समय एफ आई आर दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई करने के लिए कहा।

कोई भी व्यक्ति हो सकता था। नोएडा पुलिस ने सराहनीय काम किया, 12 से 14 घंटे के भीतर खोज निकाला कि यह गलती किसने की है। पता चला कि फर्जी लेटर जीआईसी के 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 2 छात्रों द्वारा जारी किया गया था। चूंकि एफ आई आर दर्ज हो चुकी थी तो कानून अपना काम करेगा। बच्चों की परीक्षाओं के दृष्टिगत उनको बाल किशोर न्याय बोर्ड से जमानत मिल गई है।

बच्चे अब जाकर अपनी परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन इसमें सोचने वाली बात यह है आईटी ने जहां कुछ अच्छी चीजें की हैं, वहीं इसका दुरुपयोग भी किया जा रहा है और नई जनरेशन जो इसका दुरुपयोग करने की कोशिश कर रही हैं। चाहे अपने निजी स्वार्थ के लिए, चाहे सोशल मीडिया पर गलत तथ्यों को रखकर  समाज  को बरगलाने के लिए, इन सब पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

अगर कानून अपना काम नहीं करे तो इस तरह के इतने अधिक मामले हो जाएंगे कि अफरा तफरी हो जाएगी और समाज के संचालन बड़ा मुश्किल हो जाएगा। इसलिए कानून स्थापित करना बहुत आवश्यक है और इसी धारणा को लेकर हमने तत्काल कार्रवाई की। मेरा सभी से अनुरोध है स्कूल कॉलेज व अन्य जगहों पर ऐसे मुद्दों पर डिबेट होनी चाहिए कि किस हद तक आप आईटी का उपयोग कर सकते हैं और क्यों आईटी का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए।

डीएम का कहना है कि लोग  जितनी सफाई से इसका दुरुपयोग करेंगे , पुलिस प्रशासन उतनी ही तेजी से इस प्रकार के लोगों पर कार्रवाई करेगा। इस बात के लिए सचेत रहना चाहिए और कुछ गलत नहीं करना चाहिए। यह मेरा सभी लोगों से निवेदन है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.