बाइक बोट घोटाले में ईडी ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत कई अन्य जगहों पर की छापेमारी

Abhishek Sharma

0 156

Greater Noida (22/02/2020) : अरबों रुपये के बाइक बोट घोटाले में इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत दिल्ली , लखनऊ और गाजियाबाद में भी केंद्रीय एजेंसी की टीम छानबीन कर रही हैं। लखनऊ में एक खबरिया चैनल के कार्यालय पर भी छापा पड़ा है।

चैनल के मालिक के खिलाफ इस घोटाले में एफआईआर दर्ज की गई थी। वहीं ग्रेटर नोएडा में ग्रांड वेनिस मॉल में छापा पड़ा है। देशभर के लाखों लोगों से अरबों रुपये की ठगी करने के मामले में अब तक गौतमबुद्ध नगर पुलिस कार्रवाई कर रही थी। पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

आरोपियों के खिलाफ न्यायालय में चार्जशीट दाखिल की गई हैं। अब इस मामले में केंद्रीय जांच एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं । पहले सीबीआई ने मामले को टेकअप किया था। शनिवार को ईडी की अलग – अलग टीमों ने अलग – अलग शहरों में छापे मारे में हैं।

ग्रेटर नोएडा शहर के ग्रांड वेनिस मॉल में छापा पड़ा है। वहीं , दादरी के पास बाइक बोट के मुख्यालय पर भी ईडी ने छानबीन की है। इसके अलावा नोएडा , गाजियाबाद , दिल्ली और लखनऊ में भी छापामारी की गई है। लखनऊ में एक न्यूज चैनल के कार्यालय में ईडी पहुंची है। चैनल के सभी कर्मचारियों को कार्यालय में ही रहने की हिदायत दी है। बाहर से किसी को भी प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

आपको बता दें कि बाइक बोट घोटाले में सीबीआई की जांच से पहले प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) ने इस मामले में 200 से ज्यादा लोगों को नोटिस भेजे थे । इनसे लेन – देन का पूरा हिसाब ईडी ने मांगा था । ईडी ने बाइक बोट घोटाले में करीब तीन माह पहले ग्रेटर नोएडा पुलिस की ओर से दर्ज किए गए मुकदमे में जांच शुरू की थी।

इस मामले में ईडी 200 से अधिक लोगों को नोटिस भेज थे । इन लोगों को तलब करके अब तक ईडी लेन – देन का हिसाब ले रही है । यह लोग देशभर में हैं । सबसे ज्यादा लोग वेस्ट यूपी से है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.