थोड़ी ही देर में चुनाव आयोग करेगा प्रेस वार्ता , दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

Rohit Sharma

Galgotias Ad

Delhi: चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। इस दौरान महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस बैठक में आयोग के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में दीपावली से पहले चुनाव हो सकते हैं। साथ ही झारखंड़ में दिसंबर में विधानसभा के चुनाव होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा महाराष्ट्र गए थे। इस दौरान उनके साथ दो चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र भी थे।



गौरतलब है कि जैसे ही चुनावों की तारीखों का ऐलान होगा वैसे ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसका मतलब है कि कोई भी पार्टी नई घोषणा नहीं कर सकती है। ना ही नई योजनाओं को लागू कर सकती है या मतदाताओं को किसी भी तरह से अपने अधिकार का उपयोग करके लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के दौरान खर्चे पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने आयकर विभाग के 110 आइआरएस अधिकारियों को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। जो खर्चे पर पूरी नजर रखेंगे।

पर्यवेक्षकों को दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान कालाधन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से कहा है कि वह इन सभी अधिकारियों को कुछ समय के लिए उनके कार्यों से मुक्त करने के लिए कहा है ताकी उन्हें चुनाव कार्यो में लगाया जा सके। दरअसल, सीबीडीटी कर विभाग के लिए नीति निर्माता संस्था है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.