नोएडा एयरपोर्ट के पास ईपीसीएच विकसित करेगा प्रदेश का पहला ‘काॅमन फैसिलिटी सेंटर’

ABHISHEK SHARMA

0 218

गौतम बुद्ध नगर के जेवर ने विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बना ली है। यहां नोएडा एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी तक तमाम बडी परियोजनाएं शुरू हो गयी हैं। इसके बाद अब नोएडा एयरपोर्ट के पास जल्द ही प्रदेश का पहला कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनने जा रहा है। इसमें देशभर के हैंडीक्राफ्ट से लोग जुड़ सकेंगे।

एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएस) को जल्द ही 8 एकड़ जमीन आवंटित करने की तैयारी है। ईपीसीएस के प्रस्ताव पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सहमति दी है। प्रस्ताव यमुना प्राधिकरण में आते ही जमीन आवंटित कर दी जाएगी।

इस मामले में यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए बताया कि ईपीसीएच, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) विकसित करेगा। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसके लिए 8 एकड़ जमीन मांगी गई है। केंद्र में निर्यातकों को सुविधाएं मिलेंगी। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हस्तशिल्प क्लस्टर स्थापित हो रहा हैं।

उन्होंने कहा कि प्राधिकरण ने हाल ही में इसके लिए भूखंड आवंटित किए हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को देखते हुए ईपीसीएच, प्राधिकरण क्षेत्र में कॉमन फैसिलिटी सेंटर विकसित करेगा। शासन स्तर पर बैठक में इस पर सहमति बन चुकी है। ईपीसीएच ने शासन को सीएफसी के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

उन्होंने बताया कि इसमें जांच के लिए लैब उत्पाद को प्रदर्शित करने की सुविधा होगी। केंद्र में लैब की सुविधा होने से निर्यातकों को इसके लिए अलग-अलग निवेश नहीं करना पड़ेगा। इससे उनका आर्थिक बोझ कम होगा, वही विदेशी खरीदार सीएफसी के उत्पाद को देख और खरीद सकेंगे।

आपको बता दें कि हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देने के लिए ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार की तरफ से सीएफसी बनाने का प्रस्ताव शासन को दिया गया है। शासन को यह प्रस्ताव पसंद आया है। उम्मीद है कि जल्द ही जमीन आवंटन हो जाएगी। हैंडीक्राफ्ट निर्यातकों के लिए एयरपोर्ट के पास सीएफसी बनेगा।

सरकार छोटे और ग्रामीण क्षेत्रों के पारंपरिक उद्योगों से जुड़े कारीगरों के लिए ही यह फैसिलिटी सेंटर खोलने जा रही है, जो उन्हें आवश्यक और संभव मदद देंगे। इन कॉमन फैसिलिटी सेंटर्स के जरिए लघु और पारंपरिक उद्योगों के उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने, उनकी अच्छी पैकेजिंग करने व मार्केटिंग कराने में ग्रामीणों और कारीगरों की मदद की जाएगी। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से राज्य में स्फूर्ति योजना के तहत कॉमन फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.