साइबर लॉ की जानकारी जरूरी, एथिकल हैकिंग पर कार्यशाला का आयोजन ।

Galgotias Ad

ग्रेटर नॉएडा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (जीएनआईओटी ) मे  “एथिकल  हैकिंग  एंड  साइबर  सिक्योरिटी ” के विषय पर आई थ्रीइंडिया  टेक्नोलॉजी   के एसोसिएशन  मे दो दिवसीय  वर्कशॉप की शुरुवात  हुई । जिसमे 109 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इस वर्कशॉप का आयोजन कॉलेज के कल्चरक्लब के छात्रों द्वारा किया गया ।

आई थ्री इंडिया  टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ वेंकटेंशवर कुमार ने   ने छात्रों को  को प्रेक्टिकल तरीके से समझाते हुए वेब एप्लीकेशन सिक्योरिटी, आपरेटिंग सिस्टम अटैक्सऔर एथिकल हैकिंग की जानकारी दी उन्होंने कहा की आज के समय में साइबर लॉ की जानकारी होना बहुत जरुरी है ताकि हम इससे होनी वाली परेशानियों से बच सके। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की सिक्योरिटी के बारे में भी बताया।  साइबर सिक्योरिटी पर दिया गया पूरा सेशन काफी जानकारीपूर्ण था |  वर्कशॉप  साइबर  सिक्योरिटी की   बुनियादी  बातो जैसे  क्रिप्टोग्राफी, लिनक्स कमांड्स  और ओपन एसएसएल की  बातों के साथ शुरू किया  गया ताकि  स्टूडेंट्स  को  समझने  में  आसानी  हो। सुरक्षा प्रोटोकॉल, वायर शार्क ,  वेब सुरक्षा  साइबर सुरक्षा , नेटवर्क सुरक्षा पर  भी  चर्चा  की ।  छात्र-छात्राओं ने साइबर क्राइम, वेबसाइट हैकिंग व इंटरनेट सिक्योरिटी सेसंबंधी अपनी जिज्ञासाओं को उनके सामने रखा और समाधान प्राप्त किया।

कार्यशाला में छात्रों को  साइबर सिक्योरिटी से जुड़े जॉब विकल्प और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की सिक्योरिटी  के बारे में भी स्टूडेंट्स को अवगत कराया। ओर साथ  ही साथउन्हें साइबर क्राइम के विषय के प्रति जागरूक भी किया।

जीएनआईओटी के वाइस चेयरमैन बी एल गुप्ता  ने कहा की ऐसे वर्कशॉप  छात्रों को जानकारी देने के साथ साथ उनकी प्लेसमेंट्स मे भी सहायक होते है और छात्रों कामानसिक विकास भी होता है जो  की सबसे  ज्यादा  महत्वपूर्ण है।

इस मौके पर कॉलेज के निदेशक रोहित गर्ग, कॉलेज की कल्चर क्लब टीम के छात्र आकाश, निधि, कृतिका मौजूद थे।

Comments are closed.