एग्ज़िबिशन क्वेस्ट में उर्सुलाइन स्कूल के विद्यार्थीयो ने दर्शाया अद्वितीय कृतियों का प्रदर्शन

0 533

Abhishek Sharma / (Photo/Video-Baidyanath Halder)

 

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-36 स्थित उर्सुलाइन कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को एग्ज़िबिशन क्वेस्ट-2018 का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि के तौर पर सेंट जोसफ स्कूल के प्रिंसिपल फादर मैथ्यु रहे जिन्होंने सभी छात्रों द्वारा विभिन्न विषयों पर बनाए गए शानदार मॉडलों का निरिक्षण किया। 

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि फादर मैथ्यू व स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर ग्रेसी जोसफ द्वारा दीप प्रज्वलित करके की गई। इस दौरान मुख्य अतिथि का स्वागत छात्रों द्वारा बनाए गए रोबोट ने किया। रोबोट ने सबको फूल देकर उनका स्वागत किया। छात्रों ने कार्यक्रम के प्रारंभ में सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुति दी और एग्ज़िबिशन की शुरुआत की गई। जिसके बाद स्कूली छात्रों ने नेता बनकर संसद भवन की कार्रवाई की जिसमे एक गुट रूलिंग पार्टी और दूसरा विपक्ष पार्टी के रूप में था जिसमे छात्रों ने बिल पास करने के लिए बहस की।

आयोजित एग्ज़िबिशन में कक्षा 6 से कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं ने शानदार मॉडल पेश किए। छात्रों ने इस दौरान विज्ञान प्रदर्शनी जिसमे वैक्यूम क्लीनर, मानव उत्पत्ति, बिजली के कई प्रकार के मॉडल समेत कई अन्य आकर्षक मॉडल प्रस्तुत किए। छात्रों द्वारा इसरो मिसाइल, गणित मॉडल, मनी प्लांट, आर्ट एंड क्राफ्ट, वाणिज्यिक मॉडल, सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी के शानदार मॉडल पेश कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

इस प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र विज्ञान व वाणिज्यिक मॉडल रहे जिनकी फादर मैथ्यू ने भी जमकर तारीफ की। जबकि गणित के एक मॉडल के जरिए बताया गया कि कैरम के खेल को कैसे जीता जा सकता है, जिससे लोग काफी प्रभावित हुए और यह मॉडल चर्चा का विषय रहा।

स्कूल की प्रिंसिपल ग्रेसी जोसफ ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से छात्रों के विकाश में नवीनीकरण आता है, स्कूल प्रबंधन की ओर से प्रत्येक वर्ष प्रदर्शनी का आयोजन कराया जाता है।
प्रदर्शनी देखने के लिए सैकड़ो की संख्या में अभिभावक व परी चौक डॉट कॉम के संस्थापक व टेन न्यूज़ के सलाहकार आदित्य घिल्डियाल भी मौजूद रहे। जिन्होंने छात्रों के द्वारा बनाए गए मॉडलों की खूब सराहना की

प्रदर्शनी देखने आए अभिभावकों ने कहा कि सभी बच्चों ने बहुत मेहनत के साथ अपने मॉडल बनाए हैं। इस तरह की गतिविधियों से बच्चों को काफी सिखने को मिलता है। जो कि बच्चे के भविष्य में बहुत लाभदायक होते हैं। इसे ये भी पता चलता है कि बच्चे की रुचि किस विषय में है। प्रत्येक बच्चे ने बहुत मेहनत के साथ अपने काम को अंजाम दिया है।

Exhibition Quest 2018 at Ursuline Convent School – Photo Highlights

Leave A Reply

Your email address will not be published.