नोएडा एयरपोर्ट के लिए किसानों ने 48 हेक्टेयर ज़मीन यमुना प्राधिकरण को सौंपी  

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : प्रशासनिक अफसरों ने अंतरराष्ट्रीय ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Noida Airport) जेवर के लिए ग्राम दयानतपुर और रोही गांव में किसानों के साथ वार्ता कर 48 हेक्टेयर जमीन यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) को सौंप दी। प्रशासन अब तक एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहण की जाने वाली कुल 1239 हेक्टेयर जमीन की 92 प्रतिशत से अधिक भूमि प्राधिकरण को सौंप चुका है।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही शेष 8 प्रतिशत जमीन पर भी किसानों से वार्ता के बाद कब्जा प्राप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। जेवर तहसीलदार दुर्गेश सिंह और यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारी जेवर के दयानतपुर एवं रोही गांव पहुंचे। यहां किसानों के साथ वार्ता करते हुए अधिगृहीत जमीन पर कब्जा प्राप्त किया।

इसके बाद प्रशासन ने दयानतपुर की 33 हेक्टेयर और रोही की 15 हेक्टेयर जमीन यीडा को सौंप दी। तहसीलदार ने बताया कि प्रशासन उन किसानों की जमीन अधिगृहीत कर रहा है, जिन्होंने अपनी जमीन का मुआवजा ले लिया है।

एयरपोर्ट के लिए 1334 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। इसमें से 1239 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। अब तक 1142.65 हेक्टेयर भूमि यीडा को सौंप जा चुकी है। यह अधिगृहीत होने वाली भूमि का 92.17 प्रतिशत हिस्सा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.