किसानों की आय होगी दुगनी, आत्मनिर्भर भारत के लिए है यह बजट :- पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida (13/02/2021) : आज नोएडा में पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह के नेतृत्व में प्रेस वार्ता को संबोधित किया गया जिसमें नोएडा के सांसद महेश शर्मा और नोएडा के विधायक पंकज सिंह शामिल हुए प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा की इस बार का बजट नए दशक में विश्व पटल पर उभरते आत्मनिर्भर भारत संकल्पों का योजनाबद्ध दस्तावेज है। इस बजट में गांव, गरीब, किसान, महिला, युवा, बुजुर्ग और कारोबारी सभी को शामिल किया गया है। इस बजट से हमारा देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा।

आगे उन्होंने बताया उज्जवला योजना से अब तक आठ करोड़ महिलाएं लाभान्वित हुई है बजट में इसका विस्तार करते हुए इस योजना से एक करोड़ नए लाभार्थी महिलाओं को जोड़ने का प्रस्ताव किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में बजट को पिछले वर्ष की तुलना में 137 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करते हुए 9 हज़ार करोड रुपए से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ करने का प्रावधान बजट में रखा गया है।

उन्होंने कहा कोविड-19 के लिए बनी वैक्सीन पर बजट 2021-22 में 35 हजार करोड़ खर्च करने का प्रावधान सरकार ने रखा है जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है। आत्मनिर्भर भारत के तहत 13 सेक्टरों को इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का वैश्विक चैंपियन बनाने के लिए अगले 5 साल में 1.97 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

सुरक्षा के क्षेत्र को लेकर राधा मोहन सिंह ने कहा इस बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए पिछले वर्ष की तुलना में सरकार द्वारा बजट में बढ़ोतरी की गई है। 4.78 लाख करोड रुपए के रक्षा बजट में सैन्य साजो सामान की खरीद में खर्च होने वाला पूंजीगत व्यय में भी पिछले वर्ष की तुलना में 22 करोड़ अधिक होकर 1.35 लाख करोड़ किया गया है।

आगे उन्होंने कहा कृषि क्षेत्र में सुधार करने के लिए भी यह बजट कारगर है इस बजट में किसान की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर काम करते हुए किसानों की उपज की लागत से डेढ़ गुना एमएसपी देने का प्रावधान बजट में सरकार ने रखा है। आगे उन्होंने कहा कृषि शरण की उपलब्धता को सुगम बनाने के लिए पिछले बजट की तुलना में 10% बढ़ोतरी करते हुए सरकार ने इसे 16.5 लाख करोड़ किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.