दिल्ली : 8500 फ्लैटों का नही मिल रहा है खरीददार , डीडीए ने फ्लैट के दाम 40% तक घटाए

Rohit Sharma

0 73

नई दिल्ली :– दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से दिल्ली में आशियाना बसाने का मौका दिया जा रहा है। डीडीए की ओर से विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत बन चुके फ्लैटों की कीमतों की रियायत दी जा रही है।

डीडीए के पास इस समय लगभग साढ़े आठ हजार फ्लैट मौजूद हैं, जिन्हें ग्राहकों का इंतजार है। इनमें बड़ी संख्या में ईडब्लूएस श्रेणी के फ्लैट शामिल हैं।

हाल ही में डीडीए की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों के समय अक्षरधाम मंदिर के निकट बनाए गए फ्लैटों पर लगभग 30 प्रतिशत की रियायत दी गई है। 2019 की आवासीय योजनाओं पर भी 10 से लेकर 40 प्रतिशत तक की छूट है। इसके अतिरिक्त डीडीए की ओर से लॉकडाउन के दौरान पुराने फ्लैटों की बची हुई पेमेंट करने की समय सीमा भी बढ़ा कर 30 अ‌गस्त तक कर दी है।

डीडीए की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों में बनाए गए फ्लैटों की कीमत में खासी रियायत दी गई है। करीब एक दशक पहले जब राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान तीन बेडरूम वाले ये लग्जरी फ्लैट तैयार हुए थे तो इनमें से कई फ्लैट्स के दाम 7 करोड़ रुपये से ज्यादा तक मिल गए थे, लेकिन अब इनके खरीदार नहीं मिल रहे हैं।

इसे देखते हुए डीडीए ने इनकी कीमत घटाकर 4 करोड़ रुपये कर दी है और नए सिरे से इन्हें बेचने की कोश‍िश हो रही है। डीडीए के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि यह बिक्री सिर्फ सरकारी एजेंसियों को करने की शर्त रखी गई है और इस तरह की एजेंसियों ने कीमतें कम करने का अनुरोध किया था।

डीडीए को उसके 8,500 से ज्यादा फ्लैट्स के लिए खरीदार नहीं मिल रहे। इन फ्लैट्स की कीमतों में भारी कमी, दो फ्लैट्स को जोड़कर देने के आकर्षक ऑफर के बावजूद लोग इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। डीडीए इस समय पुरानी स्कीमों के तहत बिकने से रह गए इन फ्लैट्स के लिए कई स्कीम चला रहा है।

इनमें सबसे बड़ी स्कीम नरेला में 6,273 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की है। 10 से 40 प्रतिशत छूट देने के बाद ये फ्लैट 9.55 से 12.29 लाख रुपये में उपलब्ध हैं। इसके बावजूद डीडीए को खरीदार नहीं मिल रहे। दूसरी योजना एक कमरे वाले एलआईजी फ्लैट्स की है। ये फ्लैट नरेला, रोहिणी और सिरसपुर में हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.