अरुण जेटली की अंतिम विदाई के समय यह रही ख़ास बातें | टेन न्यूज़ विशेष रिपोर्ट

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को एम्स में 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सांस में तकलीफ की शिकायत के बाद जेटली को 9 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था , उनके निधन से राजनीतिक जमात में शोक की लहर है।


आज दिल्ली के निगमबोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका पार्थिव शव अंतिम दर्शन के लिए पार्टी मुख्यालय में रखा गया है।

आपको बता दे कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पार्टी मुख्यालय में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय मंत्रियों हर्षवर्धन और पीयूष गोयल और झारखंड के सीएम रघुबर दास ने अरुण जेटली को भाजपा मुख्यालय में श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पार्टी मुख्यालय में श्रद्धांजलि दी।

असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने कहा कि अरुण जेटली के निधन यह व्यक्तिगत रूप से भाजपा, देश और मेरे लिए बहुत बड़ी क्षति है। वह बहुत प्रतिभाशाली व्यक्ति थे, उनके जैसे प्रतिभाशाली लोग राजनीति में बहुत कम देखे जाते हैं। मैं सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति दे और दुःख के इस क्षण में उनके परिवार को शक्ति प्रदान करूं।

वही गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि अरुण जेटली ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा दी। पूर्व वित्त मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन से गहरा दुख हुआ। एक राजनीतिज्ञ, जो एक तेजतर्रार बुद्धि वाले व्यक्ति थे, जिनका सभी सम्मान करते थे। वित्त मंत्री के तौर पर उनके कार्यकाल में देश को आर्थिक सुधारों की दिशा में सफलता मिली।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी , उसके बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का कार्यकाल काफी बढ़िया रहा है , नोट बंदी को लेकर उन्होंने बहुत बड़ा फैसला लिया था , जिसके कारण बहुत सी समस्याओं का निस्तारण हो सका ।

इस दौरान बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि उनका निधन देश के लिए बड़ी क्षति है | अरुण जेटली बहुत तेजतर्रार नेता थे , उन्होंने बहुत से ऐसे कदम उठाए , जिससे हमारा देश का नाम रोशन हो सके । जीएसटी को लेकर उन्होंने बहुत अच्छा कदम उठाया था ।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन से भारतीय राजनीति में ऐसा खालीपन पैदा हो गया है जिसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता।

गुजरात प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली जी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के प्रति है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें। एक बेहतरीन वक्ता, सच्चे नेता, राजनीति में सज्जन। मैं उनके बिना संसद की कल्पना नहीं कर सकती। बहुत भारी क्षति पहुँची है।

मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने जेटली को कानूनी प्रबुद्ध व्यक्ति के रूप में याद किया। उन्होंने कहा वह न केवल सदन के पटल पर, बल्कि अदालत कक्ष में भी बहुत अच्छी तरह से बोल सकते थे। उनके कार्यकाल को आज के समय मे दुनिया याद रखेगी । उन्होंने अपने जीवन मे सिर्फ जनता के लिए काम किया है ।

अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व वित्त मंत्री, मेरे वरिष्ठ सहयोगी व मार्गदर्शक अरुण जेटली जी के निधन से मन अत्यंत दुखी है। उनका निधन भाजपा परिवार ही नही बल्कि सम्पूर्ण राजनीतिक जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें ! ॐ शांति..!!!

सांसद वीके सिंह ने कहा कि अरुण जेटली भारतीय राजनीति में सूरज की तरह चमक रहे थे। उन्होंने विभिन्न विभागों में मंत्री के रूप में कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्र को दिशा दी है , उन्होंने अपने लेखन के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर समाज को दिशा दिखाई है। उनके निधन से आज पूरा देश निराशा में है , अरुण जेटली का निधन राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

बीजेपी के मंत्री वीरेंद्र सिंह का कहना है कि अरुण जेटली के निधन से पार्टी को बहुत नुकसान हुआ है , बीजेपी पार्टी में उनका बहुत योगदान रहा है । जिसको कभी भुला नही जा सकता है।

खासबात यह है कि भाजपा मुख्यालय पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी नेता बीएल संतोष, राज्यवर्धन राठौर, विजय गोयल, शिवराज सिंह चौहान, राम माधव, मुरलीधर राव, अनिल जैन।

अरुण जेटली का अंतिम संस्कार आज निगम बोध घाट पर किया गया । जेटली के पार्थिव शरीर को उनके कैलाश कॉलोनी स्थित आवास पर ले जाया गया है। पार्टी कार्यकता और अन्य लोग जेटली के अंतिम दर्शन कर सकें, इसके लिए सुबह 11 बजे भाजपा मुख्यालय में उनका पार्थिव शरीर रखा गया । उन्हें उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने वालों में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, सांसद हंसराज हंस , दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता समेत बीजेपी के दिग्गज नेता शामिल रहे। इससे पहले जेटली के निधन की खबर सुनकर एम्स पहुंचने वालों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, हरदीप पुरी, जितेंद्र सिंह, अनुराग ठाकुर, भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़, मनोज तिवारी एवं रमेश बिधूड़ी प्रमुख रूप से शामिल रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक सबसे भरोसेमंद सहयोगी और एक कुशल वकील जेटली के लिए सभी ने शोक संवेदना व्यक्त की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जेटली के निधन ने बौद्धिक पारिस्थितिकी तंत्र में एक बहुत बड़ा शून्य छोड़ दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.