एन.सी.आर. को मिली प्रथम उच्चस्तरीय रोबोटिक नियंत्रण प्रयोगशाला – जर्मनी के प्रतिनिधि मण्डल की उपस्थिति में जी. एल. बजाज इन्स्टीट्यूट में हुआ उद्धाटन ।

Galgotias Ad

G.L. Bajaj1

 

 

ग्रेटर नोएडा स्थित जी. एल. बजाज इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नालाजी एण्ड मैनेजमेण्ट में एपीएस जर्मनी एवं इण्डो-यूरो सिंक्रोनाइजेशन के सहयोग से रिमोट रोबोटिक्स प्रयोगशाला स्थापित करने की घोषणा की गई। ज्ञातव्य हो कि यह प्रयोगशाला पूरे एनसीआर की रोबोटिक्स की पहली उत्कृष्ट प्रयोगशाला है। जी.एल. बजाज संस्थान ने एपीएस जर्मनी एवं इण्डो-यूरो सिंक्रोनाइजेशन के साथ रिमोट रोबोटिक्स लैब की स्थापना हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किये जिससे जी.एल. बजाज संस्थान एपीएस जर्मनी की तकनीकि जानकारी एवं लाइव रिसर्च प्रोजेक्ट से लाभान्वित होगा। ज्ञातव्य हो कि मेकाट्रानिक्स एवं रोबोटिक्स एक उभरता क्षेत्र है और जी.एल. बजाज संस्थान इस क्षेत्र में कुशल कार्यबल तैयार करने की योजना बना रहा है जिससे छात्रों को इस तकनीकि क्षेत्र का लाभ मिल सके।
ज्ञातव्य हो कि एपीएस जर्मनी रोबोटिक्स, संेसर एवं संचार प्रौद्योगिकी का एक अग्रणी संस्था है। जी.एल. बजाज के अलावा इस संस्था ने पूरे देश के केवल दो और कालेज समझौते के लिए चुने है। उद्घाटन समारोह के अवसर पर एपीएस जर्मनी के सीईओ डाॅ. हान, श्री गाइडो के अलावा इण्डो-यूरो सिंक्रोनाइजेशन के संस्थापक श्री वेंकटानागराजू भी उपस्थित थे। इस अवसर पर एपीएस जर्मनी मेकाट्रानिक लैब के प्रोफेसर स्टार्क ने इण्टरनेट के माध्यम से छात्रों से सीधे तौर पर वार्तालाप किया एवं विभिन्न मशीनों की कार्यप्रणाली की संक्षिप्त जानकारी दी।

G.L. Bajaj2
जी.एल. बजाज संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि फरवरी 2015 में जी.एल. बजाज संस्थान के चुनिन्दा शिक्षकों एवं छात्रों के दो समूह मेकाट्रानिक एवं रोबोटिक्स में प्रशिक्षण हेतु जर्मनी जायेंगे। प्रशिक्षण के उपरान्त भारत आने के बाद ये गु्रप संस्थान के अन्य छात्रों को भी प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। ये छात्र जी.एल. बजाज के प्रस्तावित रिमोट आटोमेशन प्रयोगशाला में भी रोबोटिक्स का क्रियान्वयन करेंगे, यह कार्य एपीएस के एक्सपर्ट्स एवं जी.एल. बजाज के प्रशिक्षित शिक्षकों की देखरेख में सम्पन्न होगा।
श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि जी.एल. बजाज संस्थान इन्जीनियरिंग एवं प्रबन्धन शिक्षा में उत्कृष्टता एवं छात्रों को इसकी नवीनतम जानकारी प्राप्त करने हेतु मंच प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रतिबद्ध है। फिलहाल रोबोटिक्स प्रयोगशाला में जी.एल. बजाज के शिक्षकों के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था संस्थान ने प्रदान की है। यहाॅ तक कि कुछ चुनिन्दा छात्रों को भी कुल लागत का 50 प्रतिशत की छूट संस्थान प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से निश्चित रूप से सम्बन्धित क्षेत्र में नये आयाम प्राप्त होंगे जिससे न केवल रोजगार में वृद्धि होगी बल्कि देश एवं विदेश में भी आकर्षक नौकरियाॅ बढ़ेंगी।
जी.एल. बजाज संस्थान के निदेशक डाॅ. राजीव अग्रवाल ने जानकारी दी कि इस समझौते के बाद जी.एल. बजाज के सदस्य एपीएस इण्टर्नशिप एवं जाॅब हेतु प्रीमियम सदस्य होंगे, साथ ही जी.एल. बजाज संस्थान भारत एवं जर्मनी की आटोमेशन इण्डस्ट्रीज के साथ सहभागिता का प्रीमियम सदस्य होगा।

Comments are closed.