जी. एल. बजाज संस्थान में मार्केटिंग संगोष्ठी का आयोजन.

Galgotias Ad

LG

जी. एल. बजाज इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेण्ट एण्ड रिसर्च, ग्रेटर नोएडा में ‘कंस्यूमर इन्टेलिजेन्सः अ फ्रेमवर्क फार विनिंग मार्केटिंग स्ट्रेटजीज’ ;ब्नेजवउमत प्दजमससपहमदबमरू । थ्तंउमूवता वित ॅपददपदह डंतामजपदह ैजतंजमहपमेद्ध विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मैनेजमेंट के छात्रों के अलावा दिल्ली, नोएडा एवं आसपास के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों ने भागीदारिता की। सेमिनार के प्रमुख वक्ताओं में श्री सुधीर अग्रवाल, सीनियर डायरेक्टर-ओरेकल, श्री रोहन अबरैनी, सीईओ-फ्लेम कम्यूनिकेशन, श्री अरूण रावल, नार्थ इण्डिया हेड-रिलायन्स इन्डस्ट्रीज लि. के अलावा श्री मनु ग्रोवर, वाइज प्रसिडेंट (कारपोरेट)-हल्दीराम, श्री अनिल राय, डायरेक्टर-एक्सपैम लाजिस्टिक लि. एवं श्री किशोर चक्रवर्ती, वाइज प्रेसिडेण्ट (कन्स्यूमर इनसाइट एण्ड एचएफडी)-मैकेन इण्डिया रहे ।
संस्थान के निदेशक डाॅ. के. एल. चावला ने इस अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज भारतीय उपभोक्ताओं के समक्ष एक उत्पाद के चुनाव के लिए कई विकल्प मौजूद है, जिससे निर्माताओं में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है और हर निर्माता उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग की विभिन्न तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।
फ्लेम कम्यूनिकेशन के सीईओ श्री रोहन अबरैनी ने कहा कि उत्पादों के चयन उपभोक्ताओं का प्रयोजन, पसन्द एवं आर्थिक सामर्थता पर निर्भर होता है। उपभोक्ता चयन में उत्पादों के प्रयोग के पूर्व अनुभवों और वर्तमान में उपलब्ध अन्य विकल्पों का ध्यान रखते हैं।
रिलायन्स इन्डस्ट्रीज के श्री अरूण रावल ने बताया कि वर्तमान परिवेश में निर्माताओं को इनोवेटिव तकनीक के प्रयोग करते हुए उत्पादों में नवीनता लानी चाहिए। ओरेकेल के सीनियर डायरेक्टर श्री सुधीर अग्रवाल ने अपने सम्भाषण में कहा कि युवा पीढ़ी आज आई टी क्षेत्र में नवीनता लाने के लिए निरन्तर नये-नये प्रयोग कर रही है, और प्रतिष्ठित कम्पनियाॅ उनका व्यवसायीकरण कर रहीं हैं। उन्होंने इनोवेशन को परिभाषित करते हुए कहा कि इनोवेशन क्रिएटिविटी और कामर्शियलाइजेश के संयोग मात्र है।
अन्य वक्ताओं ने सम्बन्धित विषय पर अपने विचार प्रकट किए।
अपने समापन सम्भाषण एवं धन्यवाद प्रस्ताव में संस्थान के पीजीपी हेड प्रोफेसर केशव भाटिया ने इस अवसर पर उपस्थित सभी प्रतिष्ठित एवं सम्मानित जनों का आभार प्रकट किया।

 

Comments are closed.