गलगोटिया विश्वविद्यालय के पांचवे दीक्षांत समारोह का हुआ ऑनलाइन आयोजन

ABHISHEK SHARMA

0 174

गलगोटिया विश्वविद्यालय के द्वारा आज पांचवे दीक्षांत समारोह का भव्य रूप से ऑनलाइन आयोजन किया गया। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आई आई टी दिल्ली के निदेशक डॉक्टर वी रामगोपाल राव, रैनवे पावर के अध्यक्ष सुमंत सिन्हा शामिल हुए।

स्नातक समारोह के दौरान नोएडा विधायक व उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी पंकज सिंह एवं कोवेंट्री विश्वविद्यालय यू० के० के प्रोफ़ेसर कैविन वारविक विशेष रूप से उपस्थित रहे। दीक्षांत समारोह में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत एवं कार्यक्रम की रूप रेखा पर संबोधन करते हुए कुलपति द्वारा कार्यक्रम को आरंभ किया गया।

सभी मुख्य अतिथियों को कुलाधिपति सुनील गलगोटिया द्वारा मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। माननीय कुलपति डॉक्टर प्रीति बजाज ने अपने संबोधन में सभी छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम अपने छात्रों को शैक्षिक विकास के साथ साथ सामाजिक एवं व्यावहारिक विकास भी प्रदान करते हैं। साथ ही साथ भारत सरकार सरकार से जुड़े हुए अनेकों कार्यक्रमों जैसे बालिका सुरक्षा, कवच, जेंडर इश्यू, स्वच्छ भारत अभियान, इंटरनेशनल यूथ फ़ेस्टिवल डे, योगा, फ़िट इंडिया मोमेंट, खेलो इंडिया, एड्स अवेयरनेस के प्रोग्राम आदि कार्यक्रमों से छात्रों को अवगत कराते हैं तथा गलगोटियाज विश्वविद्यालय के अनेकों छात्र कल्ब इनमें हिस्सा लेकर अवेरनैश कार्यक्रम चलाते हैं।

मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि जीवन में आगे बढने के लिये दृढ आत्मविश्वास की महत्ती आवश्यकता है। आज से आपको जीवन के नये रास्ते पर आदे बढना है। पंकज सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि युवा पीढी को अपनी संस्कृति का अवलंबन करते हुए दुनिया में अपने देश का नाम रोशन करना है।

चॉसलर सुनील गलगोटिया ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं। सीईओ ध्रुव गलगोटिया ने विद्यार्थियों से कहा कि विश्व पटल पर आपको देश का नाम रोशन करना है और ये आपके कठिन परिश्रम से ही सम्भव है।

वर्ष 2019 के लिए दीक्षांत समारोह में डिप्लोमा के आठ प्रोग्राम के लिए 190 छात्र इंटिग्रेटेड प्रोग्राम के 3 छात्र स्नातकोत्तर के 555 छात्र, पी०एच०डी० के 5 छात्र, 2489 स्नातक सहित कुल 3271छात्र छात्राओं को उपाधि से सम्मानित किया गया। जिनमें 70 छात्र स्वर्ण, 54 छात्र रजत, 33 छात्र कांस्य पदक से सम्मानित किए गए। वर्ष 2020 के लिए एक सर्टिफ़िकेट कोर्स 267 डिप्लोमा,637 स्नातकोत्तर, 2691 स्नातक सहित 3305 छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। जिनमें 71 स्वर्ण 51 रजत 31 कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

चांसलर ट्रॉफ़ी 2019 कंप्यूटर साइंस के अज़ीम उद्दीन तथा स्कूल ऑफ़ एजुकेशन की जूली कोसी को प्रदान की गई।
वर्ष 2020 के लिए कंप्यूटर साइंस के शौर्य चौहान और क्लीनिकल रिसर्च की श्वेता गुप्ता को चुना गया
स्नातक समारोह में बालीवुड सिंगर शंकर महादेवन, शान, कैलाश खैर, शिवानी कश्यप और क्रिकेटर जोंटी रोड्स ने ऑन लाइन सम्मिलित होकर सभी छात्रों को बँधाई दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.