नोएडा : आयुष्मान लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर , अब होगी गाल ब्लैडर की ओपन सर्जरी 

ROHIT SHARMA / SAURABH KUMAR

0 127

नोएडा शहर के आयुष्मान लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। नोएडा सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल में अब गाल ब्लैडर, अर्थात पित्त की थैली का ऑपरेशन ओपन विधि से किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत ओपन विधि को अब पैकेज में शामिल कर लिया गया है। इसके लिए 10 हजार रुपये का पैकेज भी निर्धारित किया गया है। इससे पहले दूरबीन विधि से ही सर्जरी का पैकेज निर्धारित किया गया था। यूपी सरकार के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दी है। पैनल में शामिल सभी अस्पतालों पर भी यह नियम लागू होगा।

स्टेट एजेंसी फॉर कम्प्रेहेन्सिव हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (साचीज) के जॉइंट डायरेक्टर डॉ. डीके पाठक ने बताया कि यूपी सरकार ने केंद्र सरकार को प्रपोजल भेजा था कि गाल ब्लैडर की सर्जरी को ओपन विधि से करने का पैकेज निर्धारित कर दें।

इससे प्रदेश के कई सरकारी अस्पतालों में भी इसका लाभ मरीजों को मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार का प्रपोजल मान लिया और ओपन विधि को योजना में शामिल करने का निर्देश दिया है। इस विधि के लिए 10 हजार रुपये का पैकेज निर्धारित किया गया है। डॉ. पाठक के मुताबिक, आयुष्मान भारत योजना में इस विधि को जोड़ने से सरकारी अस्पतालों में गाल ब्लैडर की सर्जरी अब ओपन विधि से की जाएगी। दूरबीन विधि से इसी बीमारी के इलाज में 15 हजार रुपये का खर्च निर्धारित किया गया है।

प्रदेश में 14वें स्थान पर है जिला

आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को इलाज मुहैया कराने में गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में 14वें स्थान पर है। इस योजना के तहत सरकारी व चयनित निजी अस्पतालों में कीमोथेरेपी, हार्ट सर्जरी, लिवर डिजीज, जॉइंट रिप्लेसमेंट, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी समेत 1425 बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है।

वही इस मामले में जिला अस्पताल कि सीएमएस डॉ वंदना शर्मा का कहना है की जिला अस्पताल में दूरबीन विधि से गाल ब्लैडर की सर्जरी की सुविधा नहीं है। अब नया आदेश मिलने के बाद ओपन विधि से सर्जरी की जा रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.