ग्रेटर नॉएडा गणेश उत्सव – ४ थे दिन की टेन न्यूज़ की विशेष न्यूज़ रिपोर्ट

285

ग्रेटर नॉएडा : विघ्‍नहर्ता भगवान गणपति मूर्ति की स्‍थापना के साथ पुरे देश में शरू हुए गणेश उत्सव की धूम लगातार चौथे दिन भी जारी रही। शाम से ही बप्पा के दर्शन हेतु पंडालों के बाहर भक्तों की लम्बी कतारे लगनी शरू हो गई और दर्शन का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

खासबात यह है की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्रेटर नोएडा के गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल ट्रस्ट द्वारा भगवान गणेश की प्रतिमा सम्राट मिहिर भोज पार्क में स्थापित की गई है। गणेश उत्सव के दौरान भक्तों की संभावित भीड़ को देखते हुए एक विशाल पंडाल सजाया गया है। शाम 6 बजे विधिवत तौर से गणेश आरती के साथ उत्सव की शरुआत हुई। कल उत्सव में लगभग 10 से 12 हज़ार लोगों ने बापा के दर्शन किए साथ ही जाम कर खरीदारी भी की। बच्चो के लिए विशेष आकर्षण झूले रहे।

गणेश उत्सव के चलते इस छेत्र में मराठी संस्कृति का प्रचार प्रसार हुआ है साथ ही मूर्ति कारोबार में भी ईजफा देखने को मिला है।

कार्यक्रम के दौरान नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमे ज्ञानेश्वरी इन्सिटीयूट द्वारा प्रस्तुतियां दी गई जिससे मौहोल और भी भक्तिमय हो गया। इस दौरान यमुना प्राधिकरण ओएसडी शैलेन्द्र भटिया ने अपनी पत्नी के साथ बप्पा की विशेष पूजा अर्चना की और साथ ही उन्होंने कहा की इस तरह के उत्सव हमारी सांस्कृतिक विरासत है । जिससे की हमारे जीवन की जीवंतता बनी रहती है। इसी बहाने अपनों से मिलाना हो जाता है वरना आज के समय में समय निकलना भी मुश्किल है। आगे उन्होंने कहा की मुझे यहाँ पहेली बार आने का मौका मिला है। आयोजन बहुत ही भव्य है में गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल ट्रस्ट के ट्रस्टी चंद्र्शेखर गरगे को इसके लिए बधाई देता हु।

इस वर्ष पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इको फ्रेंडली गणेश देखने को मिला है। जिसे लोगों द्वारा भी काफी सरहाया जा रहा है । दरअसल मुंबई से गणेश की इको फ्रेंडली मूर्ति मंगवाई गयी है, जोकि पूरी तरह से मिट्टी की है । साथ ही सजावट तथा पंडाल के निर्माण में भी पर्यावरण का खास ख्याल रखा गया है।

 

Photo Highlights of Greater Noida Ganesh USTAV 2018 Day 4

Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.