10 वर्ष का इंतज़ार होगा खत्म, अगले महीने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा में होगी गंगाजल आपूर्ति

Ten News Network

0 97

ग्रेटर नोएडा शहर के लोगों का दस सालों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। शहर में अगले महीने से गंगाजल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। पहले ग्रेटर नोएडा और फिर ग्रेटर नोएडा वेस्ट को गंगाजल मिलने लगेगा। इससे शहर में पेयजल की गुणवत्ता सुधरेगी. साथ ही शहर में पानी की आपूर्ति का वक्त भी बढ़ेगा।

अभी सुबह और शाम 6 घण्टे पानी मिलता है। इसे बढ़ाकर 12 घण्टे करने की योजना है। करीब 10 साल से अटकी गंगाजल परियोजना के तीसरे चरण का काम पूरा होने वाला है। प्राधिकरण ने इसके लिए 38 करोड़ रुपये के पिछले साल टेंडर जारी किए थे। इस रकम से एक जोनल जलाशय और आठ जलाशय के अधूरे काम पूरे किए गए हैं।

साथ ही बिजली से जुड़े काम भी हो गए हैं। ग्रेटर नोएडा में गंगाजल परियोजना पर लंबे समय से काम चल रहा है। करीब 350 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के तहत गाजियाबाद के पास देहरा गांव में गंग नहर से ग्रेटर नोएडा तक पाइपलाइन बनाई गई है।

अगस्त 2010 में इसका काम शुरू करवाया गया था. करीब 23 किलोमीटर में से 19 किलोमीटर पाइपलाइन एक साल पहले बन चुकी थी। ग्रेटर नोएडा के देहरा और पल्ला में ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हो चुके हैं। इसके मास्टर जलाशय और जोनल जलाशय भी बनकर तैयार हैं। प्राधिकरण ने 38 करोड़ रुपये का टेंडर 11 सितंबर 2020 को जारी किया था।

राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने 85 क्यूसेक गंगाजल परियोजना को इस साल जनवरी में चालू करने को कहा था। फरवरी के अंत तक गंगा जल की आपूर्ति शहर में शुरू हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.