साल 2025 तक नोएडा क्षेत्र से गारमेंट एक्सपोर्ट को दोगुना करने का लक्ष्य: ललित ठुकराल, अध्यक्ष, NAEC

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नोएडा (03/01/2023): उत्तर प्रदेश आज औद्योगिक क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित कर रहा है। खासतौर से उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर जिला एक विकसित औद्योगिक क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। वैसे तो जिले में हर तरह के उद्योग मजूद है लेकिन जब से One District One Product के अन्तर्गत अपैरल क्लस्टर जिले में स्थापित हुआ है तब से जिले के टेक्सटाइल / गारमेंट उद्योग धंधों की दिन दोगुनी, रात चौगुनी तरक्की हो रही है।

 

क्लस्टर से संबंधित उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास और साथ ही नोएडा के औद्योगिक विकास पर टेन न्यूज की टीम ने नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर प्रेसिडेंट ललित ठुकराल के साथ खास बातचीत की। बातचीत के दौरान ठुकराल ने उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास में क्लस्टर के योगदान से जुड़ी अनेक बातों पर प्रकाश डाला।

उत्तर प्रदेश में क्लस्टर आने के फायदों के बारे में बताते हुए ललित ठुकराल ने कहा कि क्लस्टर का उद्देश्य ही विकास करना है। चीन के भ्रमण के बाद हमने 2007 में क्लस्टर की शुरुआत की। लेकिन क्लस्टर को मजबूती जेवर क्षेत्र में स्थापित होने जा रहे अपैरल पार्क से मिलेगी।

 

क्लस्टर के आने से उत्तर प्रदेश में बहुत सारे उद्योगों को बढ़ावा मिला है। साथ ही फायदों के बारे में बताते हुए ललित ठुकराल ने कहा कि क्लस्टर का उद्देश्य ही विकास करना है, और क्षेत्र का विकास क्लस्टर के अंदर छिपा होता है। चीन में क्लस्टर के आधार पर ही सारे उद्योग काम कर रहे हैं। चीन के भ्रमण के बाद हमने वहां से सीखा कि अगर प्रदेश और क्षेत्र को विकसित करना है तो क्लस्टर बनाना होगा। क्योंकि क्लस्टर से ही ज्यादा तरक्की होने की संभावना होती है। इसलिए सन् 2007 में क्लस्टर को स्थापित किया गया।

सन् 2007 में क्लस्टर स्थापित होने और सन् 2022 तक क्लस्टर की उपलब्धियों से जुड़ी बातों पर प्रकाश डालते हुए ठुकराल ने कहा कि सन् 2007 से 2022 तक क्लस्टर द्वारा प्रदेश और जिले में बहुत सारे विकास के कार्य किए गए। अगर हम बात करें सन् 2022 में नोएडा की तो नोएडा क्लस्टर ने पूरे उत्तर प्रदेश को विकसित किया। 2022 में मुख्य उपलब्धियों में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्लस्टर का शिलान्यास किया। ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी लखनऊ में हुई। आगे ललित ठुकराल ने कहा कि हम अपने सीएम योगी आदित्यनाथ के सिपाही हैं। उनकी हर कही हुई बात का हमारा क्लस्टर पालन करता है और उस पर काम करता है। जैसे कि हर घर तिरंगा बनाने का जो स्लोगन था, जिसमें हमें सीएम योगी आदित्यनाथ से आदेश मिला तो हमने 15 दिन में 30 लाख तिरंगा बनाए। कोरोना समय में भी लाखों मास्क हमारे क्लस्टर द्वारा बनाए गए। साथ ही कोरोना के समय में ऑक्सीजन क्लस्टर स्थापित किए गए हैं। जहां-जहां जरूरत पड़ी हमने एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई है। ये सारा काम क्लस्टर के मेंबर्स के सहयोग और क्लस्टर के मिलकर काम करने से हुआ है। साथ ही वैक्सीन भी बहुत लोगों को लगवाई गयी। ये सभी काम सभी क्लस्टर ने योगी आदित्यनाथ का सिपाही बनकर किया है। करोना काल में हमारे कलस्टर को जीवनदान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है।

 

क्लस्टर को सरकार से क्या सहयोग मिला है इस पर उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ODOP (One District One Product) एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत हमारी सिटी को सिटी ऑफ अपैरल बनाया, जिसने हमारे क्लस्टर को एक नई पहचान दी, और साथ ही हमारे क्लस्टर के कार्यों को सराहते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हमें अपैरल पार्क की सौगात दी। साथ ही ODOP के अंतर्गत हमारे जितने भी व्यापार मेले और प्रदर्शनियां देश या विदेश में लगते है, इसके लिए ओडीओपी में स्पेशल प्रावधान किया गया है, जिसमें मेले में लगाए गए स्टॉल का 70% किराया या डेढ़ लाख रुपया अनुदानित मिल जाता है। इसी तरह की कई चीजों पर क्लस्टर को सरकार द्वारा छूट दी गई है। जो कि हमारे कलस्टर को काम करने में बड़ी मदद करती है।

 

साल 2023 में क्लस्टर द्वारा किए जाने वाले कार्यों पर बातचीत करते हुए नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर प्रेसिडेंट ने कहा कि अभी हमारा पूर्ण ध्यान अपैरल पार्क के निर्माण और विकास की ओर है। आज नोएडा के अंदर 35‌00 गारमेंट के कारखाने हैं जिसमें 35‌ हजार करोड़ का एक्सपोर्ट है। लगभग 10 से 12 करोड का माल रिटेल का बनता है। हमारा टारगेट है कि सन् 2023, 2024 और 2025 के अंदर यह एक्सपोर्ट दुगना होकर 60 हजार करोड़ का हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.