GAUTAM BUDH NAGAR DISTRICT MAGISTRATE’S OFFICE – PRESS RELEASE-30/12/13

Galgotias Ad

जिला अधिकारी एच0एल0 गुप्ता ने सम्बन्धित अधिकारियों का आहवान करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेष सरकार द्वारा 14 से 35 वर्ष के युवाओं को कौषल विकास मंे दक्ष कर रोजगार से जोड़ने के लिये उत्तर प्रदेष कौषल विकास नीति लागू की गयी है। इस नीति के क्रियान्वयन हेतु उत्तर प्रदेष कौषल विकास मिषन का गठन किया गया है, जिसके द्वारा कौषल विकास की छः केन्द्रीय योजनाओं, एक राज्य स्तरीय योजना तथा प्रदेष के वित्तीय संषाधनों से पोषित प्रषिक्षण कार्यक्रमों को एकीकृत रूप से मानकीकृत व्यवस्था के आधार पर संचालित किया जायेगा।
श्री गुप्ता कलैक्टेªट के सभागार में कौषल विकास मिषन को जनपद में पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिये आयोजित गौष्ठी की अध्यक्षता करते हुये सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष देते हुये आहवान कर रहे थे उन्होंनें कहा कि सभी अधिकारी अपनी अपनी तैयारियाॅ समय रहते पूर्ण कर ले और अपने अपने स्तर से इस मिषन का पूरे जनपद में व्यापक रूप से ऐसा प्रयास किया जाये कि जनपद में 14 से 35 वर्ष का युवा जो इसका लाभ अर्जन करना चाहता है वह किसी भी स्तर पर वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा इस सम्बन्ध में जो कार्यवाही की जाये उसका व्यापक प्रचार प्रसार भी कराया जायें।
उन्होंनें षासन के इस महत्वपूर्ण मिषन की विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि कौषल विकास मिषन के द्वारा प्रषिक्षण कार्यक्रमों को माह फरवरी 2014 से प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावति है। प्रषिक्षण कार्यक्रमों के लिये युवा वर्ग को मिषन के कार्यो , व्यावसायिक षिक्षा के विभिन्न आयामों एवं प्रषिक्षण कार्यक्रमों के सम्बन्ध में जागरूकता बनाने तथा प्रषिक्षण प्राप्त करने हेतु युवाओं को प्रेरित करने के उद्देष्य से एक बृहद व व्यापक सोषल मोबीलाईजेषन अभियान पूरे जनपद में चलाया जाना है अतः जिन विभागीय अधिकारियों इसमें जिम्मेदारी सौपी गयी है उनके द्वारा इस जागरूकता अभियान को बहुत ही गम्भीरता के साथ चलाया जायें। उन्होंनें कहा कि 1 जनवरी से 3 जनवरी 2014 तक पूरे जिले की सभी ग्राम सभाओं में खुली बैठकों का आयोजन करते हुये इस मिषन की सम्पूर्ण जानकारी आमनागरिकों को प्रदान की जाये इसके लिये जिला पंचायत राज अधिकारी गहनता के साथ रोस्टर बनाकर सभी बैठकों का आयोजन कराना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी यह भी सुनिष्चित कर ले कि इस अभियान में डोर-टू-डोर जाकर 14 से 35 वर्ष के युवाओं को इसकी विस्तार से जानकारी दी जाये जिससे कि पात्र लाभार्थी इसका भरपूर लाभ उठा सकें।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस मिषन में जनपद के लिये 2519 युवाओं को प्रषिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। और इसकी विषेषता होगी कि युवाओं को इस मिषन में प्रषिक्षण प्राप्त करने के लिये स्वयं आॅन लाईन पंजीकरण कराना होगा। इसका पंजीकरण उत्तर प्रदेष कौषल विकास मिषन के आॅन-लाईन आई0टी0 पोर्टल पर किया जा सकेगा और यह पोर्टल ूूूण्नचेकउण्वतह पर 10 जनवरी 2014 से पंजीकरण हेतु उपलब्ध हो जायेगा। इस महत्वपूर्ण गौष्ठी का संचालन आई टी आई नोएडा के प्रधानाचार्य महराम सिंह द्वारा किया गया और इस मिषन के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आर पी मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रषासन संजय चैहान, परियोजना निदेषक डी आर डी ए एस0पी0 सिंह, आर0एम0रोडवेज, ए आर एम नोएडा डिपो एन के जौहारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी डूडा रजनी सिंह, तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों ने भाग लिया।
———————————
पूरे जनपद मेें पूर्वदषम छात्रवृत्ति का वितरण आगामी 13 एवं 15 जनवरी को सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को किया जायेगा। और जो बच्चें अवषेष रह जायेगे उन्हें 16 जनवरी 2014 को छात्रवृत्ति वितरण की जायेगी। छात्रवृत्ति वितरण करने के उपरान्त जो धनराषि अवषेष बचेगी उसे 20 जनवरी तक वापिस करना अनिवार्य होगा।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी एच एल गुप्ता की अध्यक्षता में उनके कक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गयी। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने जिला समाज अधिकारी को निर्देष देते हुये कहा कि आगामी 5 जनवरी को प्रत्येक दषा में सभी स्कूलों के ग्राम षिक्षा निधि खातें में धनराषि पहुॅच जाये ताकि समय पर सभी बच्चों को छात्रवृत्ति वितरण हो सकें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देषित किया कि छात्रवृत्ति वितरण के लिये जो पर्यवेक्षणीय अधिकारी लगाये जाने है उनकी ड्यूटी लगा दी जाये। छात्रवृत्ति वितरण के समय जनप्रतिनिधियों के उपस्थित होने के लिये भी अनुरोध कर लिया जाये। जिलाधिकारी ने सभी अभिभावकों का आहवान करते हुये कहा कि निर्धारित तिथियों में अपने बच्चों को स्कूल आवष्यक रूप से भेज दे ताकि सभी बच्चों को छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आर पी मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्णा प्रसाद, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी अषोक कुमार सिंह, तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.