जीबीयू में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिता “दी पेंटा ग्रैंड-2021” का होगा आयोजन

Ten News

0 258

 

Gr Noida :  ग्रेटर नोएड स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) परिसर में 3 मार्च से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। जिसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। यह प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में की जाएगी , जैसे राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और छात्र स्तर पर ।

 

राष्ट्रीय टेंट पैगिंग टीम में चयन के लिए खिलाड़ी तीन से सात मार्च तक होने वाली चैंपियनशिप में अपना दमखम दिखाएंगे। वर्ल्ड चैंपियनशिप में क्वालिफाई करने के लिए 12-14 मार्च तक प्रतियोगिता होगी। इसमें सात देशों भारत, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान, कतर, बेलारूस, बहरीन के खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी।

 

एक प्रेसवार्ता के दौरान भारतीय टेंट पेगिंग टीम के कोच अहमद अफसर, कमेंटेटर अथर और हाईटेक कॉलेज के चेयरमैन डॉ. विहंग गर्ग ने सवालों के जवाब दिए। इस खेल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि टेंट पेगिंग में घोड़े पर बैठकर 6.4 सेकेंड में भाले से जमीन पर रखे सफेद प्लेट जैसे टुकड़े को उठाया जाता है।

 

कोच अहमद अफसर ने बताया कि इस खेल की शुरुआत साल 1965 में हुई थी। टेंट पेगिंग प्रतियोगिता में भारतीय घुड़सवारों का हमेशा दबदबा रहा है। ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में पहले भी वर्ष 2015 में ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा चूका है । इस बार अंतरराष्ट्रीय टेंट पेगिंग फेडरेशन, एक्वेस्टेरियन फेडरेशन ऑफ इंडिया और युवा एवं खेल मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में दी पेंटा ग्रैंड-2021 का आयोजन किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.