कोविड की तीसरी लहर से बचाव के सम्बन्ध में GIMS ने जारी किये दिशानिर्देश, डायरेक्टर राकेश गुप्ता ने कहा, ‘अगले चार सप्ताह बहुत महत्वपूर्ण’

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा : कोविड-19 की तीसरी लहर लगभग आ चुकी है जिससे बचने के लिए ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जिम्स) ने ज़रूरी दिशानिर्देश जारी किये है।

GIMS के डायरेक्टर ब्रिगेडियर डॉ राकेश गुप्ता ने दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि COVID-19 की तीसरी लहर लगभग आ चुकी है। बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है। अगले चार सप्ताह बहुत महत्वपूर्ण हैं।

“देश में COVID ​​​​-19 मामलों की कथित वृद्धि के बीच, घरों पर रहना जितना संभव हो रहे, और तत्काल प्रभाव से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें।”

उन्होंने कहा कि सौभाग्य से बीमारी की गंभीरता बहुत अधिक नहीं है और कोविड सकारात्मक मामलों की संख्या की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की संख्या कम है।

महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए, GIMS सलाहकार ने कहा कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार बहुत “जरूरी” है। उन्होंने लोगों को साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने, मास्क पहनने और नाक, आंख और मास्क को छूने से बचने की सलाह दी।

सलाहकार ने लोगों से टिके की दोनों खुराक सुनिश्चित करने के अलावा दूसरों से 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखने और खांसने के शिष्टाचार का पालन करने का भी आह्वान किया। अस्पताल ने सलाह दी कि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, सह-रुग्णता वाले वयस्कों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को घर पर रहना चाहिए।

GIMS ने सलाह दी है कि अगर आपको बुखार है तो तुरंत अपने आप को अलग कर लें, घबराएं नहीं, ऑक्सीजन की निगरानी करें और घर पर दवाएं (पैरासिटामोल, सेटीरिज़िन, एज़िथ्रोमाइसिन) लें। साथ ही कहा कि अस्पताल को तभी रिपोर्ट करें जब ऑक्सीजन संतृप्ति 92-94 प्रतिशत के स्तर से कम हो। किसी भी आपात स्थिति के मामले में जिले के एकीकृत कोविड कमांड सेंटर (ICCC) को 18004192211 पर कॉल करें, अस्पताल ने सुझाव दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.