नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग

Abhishek Sharma

0 186

Greater Noida (09/01/19) : मेट्रो के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा जा चुका है। ऐसे में कभी भी मेट्रो के उद्घाटन की घोषणा कभी भी हो सकती है। यात्रियों को सहूलियत देने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी मेट्रो की सवारियों के लिए नॉलेज पार्क-4 में मल्टीलेवल पार्किंग बनाएगी। पार्किंग के ऊपर पार्क बनेगा। साथ ही, अन्य स्टेशनों पर भी पार्किंग के साथ अन्य सुविधाएं विकसित कराई जाएंगी।

एक्वा लाइन के यात्रियों के लिए पार्किंग का ढांचा अभी तैयार नहीं हुआ है। एनएमआरसी कुछ स्टेशनों पर पार्किंग बनाएगी। ऐसे में अन्य स्टेशनों के पास दिक्कत होगी। इसको देखते हुए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी अपनी तैयारी कर रही है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि नॉलेज पार्क-4 में अथॉरिटी दफ्तर के पास एक खाली प्लॉट है। उसमें मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इससे यहां बड़ी संख्या में गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। अथॉरिटी दफ्तर के ठीक सामने ही मेट्रो का स्टेशन है। लिहाजा यहां बड़ी पार्किंग की जरूरत है। सीईओ ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग के ऊपर पार्क का निर्माण किया जाएगा। ऐसे में ग्रीनरी भी कम नहीं होगी।



साथ ही, अन्य स्टेशनों के पास भी सुविधाएं डिवेलप की जाएंगी। जिन स्टेशनों पर एनएमआरसी पार्किंग नहीं बना रही है, वहां अथॉरिटी अपने स्तर से सुविधा देगी। उन्होंने इसके लिए जीएम प्रॉजेक्ट को दौरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के स्टेशनों पर साइकल की सुविधा देने का उन्होंने एनएमआरसी को सुझाव दिया है। प्रस्ताव अमल में लाए जाने के बाद साइकल को किराए पर लेकर लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। इसके लिए ऐप के माध्यम से साइकल की पेमेंट की जा सकेगी। उधर, मेट्रो से कनेक्टिविटी के लिए अन्य साधनों पर भी विचार किया जा रहा है। मेट्रो लाइन के आसपास एफएआर बढ़ाकर कमर्शल व रेजिडेंशल एक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.