अद्भुत झाकियों के साथ हुई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्निवल के दूसरे दिन की शुरुआत  

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा (25/01/2020) : —  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 29वें स्थापना दिवस पर आयोजित हो रहे चार दिवसीय कार्निवल के दूसरे दिन भी आज हज़ारों निवासियों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। आज का कार्यक्रम सम्राट मिहिर भोज पार्क (सिटी पार्क) से शुरू हुआ। हजारों की संख्या में ग्रेटर नोएडा के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने परेड में भाग लिया।

वहीं इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह मौजूद रहे , ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने डीएम बीएन सिंह को फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। तत्पश्चात प्राधिकरण के ओएसडी सचिन कुमार, एसीईओ केके गुप्ता व जीएम पीके कौशिक को भी गुलदस्ता भेंट किया गया। 

मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने डीएम बीएन सिंह को पगड़ी पहनकर उनको सम्मानित किया गया। कार्निवल का दूसरा दिन स्कूली बच्चों की अलग-अलग वेशभूषा आकर्षण का केंद्र रही। स्कूली बच्चों की परेड सम्राट मिहिर भोज पार्क से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पुराने दफ्तर जाकर रुकी।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी , सावित्री बाई फूले स्कूल की छात्रों ने परेड में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ग्रेटर नोएडा के विभिन्न स्कूलों से आए छात्रों ने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी , तो किसी ने ग्रेटर नोएडा में हो रहे विकास को लेकर सुन्दर झांकिया निकाली ,  परेड की शुरुआत ढोल नंगाड़ों के साथ शुरू की गई।

इस दौरान एनसीसी के बच्चों ने भी परेड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, डीएम बीएन सिंह व अन्य अधिकारी भी पैदल चलकर परेड कर रहे बच्चों के पीछे चलकर गामा-2 स्थित प्राधिकरण के पुराने दफ्तर तक गए। वहीं महिला शक्ति सामाजिक समिति की ओर से नारी शक्ति को लेकर नुक्क्ड़ नाटक प्रस्तुत किया गया, जिसके माध्यम से देश में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को बंद करने का सन्देश दिया गया।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के स्थापना दिवस का कार्यक्रम बड़े भव्य तरीके से आयोजित किया जा रहा है। मैं इसके लिए यहां के लोगों और प्राधिकरण के अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि जिस शहर में आप रह रहे हैं वह निश्चित ही एनसीआर का सबसे खूबसूरत शहर है।

डीएम का कहना है कि ग्रेटर नोएडा ऐसा शहर है जो कि योजनाबद्ध तरीके से बसाया गया है। यहां पर इतनी अच्छी सड़कें हैं, इतना अच्छा विस्तार, मेट्रो और कुछ दिनों में यहां से हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। डीएम ने कहा कि जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए कल प्रशासन आखिरी जमीन (20 हेक्टेयर) पर कब्जा लेने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जमीन अधिग्रहण करने का सिलसिला अगस्त 2019 में शुरू हुआ था, केवल 7 महीने के भीतर 1334 हेक्टेयर जमीन हम सरकार को ट्रांसफर करने जा रहे हैं, जो कि एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इतना विकास होने के बाद यहां के नागरिकों के लिए जो चुनौती है वह यह है कि यहां के विकास के मुताबिक आप लोग अपने आप को किस तरह से ढालते हैं। 2 साल के बाद यहां के बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलने लगेंगी। देश-विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां पर अपने आप को स्थापित करने की होड़ में लगी हुई हैं। निश्चित ही उद्योग बढ़ेंगे तो लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस दौरान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी केके गुप्ता ने मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। जिसमें यहां के निवासियों का बड़ा योगदान रहा है। प्राधिकरण की तरफ से लगातार शहर को और अधिक विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 29 वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित विंटर कार्निवल के दूसरे दिन भव्य झांकियां निकाली गई जो कि मुख्य आकर्षण का केंद्र रही।

वही मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा की बहुत अच्छा लगता है जब देश की संस्कृति एकजुट होकर एकता का संदेश देती हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में आज दूसरे दिन निकाली गई भव्य झांकी में यहां के लोगों का बड़ा योगदान रहा है। शहर के तमाम सामाजिक संगठन, स्कूली बच्चे एवं आरडब्लूए के लोगों का कार्यक्रम को सफल बनाने में बड़ा हाथ है। शहर को नंबर बनाने के लिए यहां के नागरिकों का इसी प्रकार से योगदान मिलता रहे।

खासबात यह है कि अत्यंत सुन्दर झांकियों के साथ निकली इस परेड में देशभक्ति गीत चल रहे थे , जिससे की बच्चों की भी हौसला बढ़ता ही जा रहा था। सम्राट मिहिर भोज पार्क से शुरू हुई इस परेड में करीब एक हजार छात्रों ने भाग लिया। वही परेड का समापन सम्राट मिहिर भोज पार्क में किया गया।

इस कार्यक्रम में निकाली गई भव्य झाकियों के माध्यम से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत एवं स्थानीय संस्कृति की झलक दर्शायी गई। स्कूली छात्रों ने स्वच्छता के प्रति एक संदेश जन सामान्य को दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हुए इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा चार चांद लगाए गए।

Photo Highlight of Carnival Parade organised by Greater Noida Authority

Leave A Reply

Your email address will not be published.