ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण चार और औद्योगिक सेक्टर बसाएगा, अरबों रूपये का होगा निवेश

Ten News Network

Galgotias Ad

देश के सबसे बड़े डाटा सेंटर के लिए जमीन देने के बाद अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण चार और औद्योगिक सेक्टर बसाने जा रहा है। इनकी जमीन खरीदने व विकास कार्य कराने के लिए प्राधिकरण ने 1500 करोड़ रुपये कर्ज लिया है। इन सेक्टरों में अरबों रुपये निवेश होगा और हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

बीते 10-12 वर्षों में प्राधिकरण ने किसानों से उद्योग लगाने के नाम पर अर्जेंसी क्लॉज लगाकर जमीन तो खरीदी, लेकिन उसे बिल्डरों को आवंटित कर दिया। उद्योगों के लिए बहुत कम जमीन छोड़ी। आर्थिक तंगी से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण किसानों से जमीन खरीद भी नहीं सका। बची हुई जमीन उद्योगों को आवंटित कर दी। अब जमीन नहीं बची है, जबकि नोएडा एयरपोर्ट व कई अन्य कारणों से इस एरिया में औद्योगिक निवेश बढ़ रहा है।

कई उद्यमी प्राधिकरण से जमीन मांग रहे हैं। इसे पूरा करने के लिए प्राधिकरण ने चार नए औद्योगिक सेक्टर बसाने का निर्णय लिया है। ये सेक्टर ईकोटेक 17, 18, 19 व 20 हैं। इन सेक्टरों के लिए किसानों से करीब 900 एकड़ जमीन ली जानी है। उनको मुआवजा बांटने के लिए प्राधिकरण ने दो बैंकों से 1500 करोड़ रुपये कर्ज लिया है।

इसमें 900 करोड़ रुपये जमीन खरीदने व विकास करने में खर्च होंगे। बाकी 600 करोड़ रुपये से कुछ जरूरी कर्ज उतारेगा। प्राधिकरण का लक्ष्य है कि 2021 में इन चार सेक्टरों की जमीन लेकर विकसित कर दिए जाएं, ताकि आवंटन हो सके।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वित्तीय स्थिति ठीक न होने से जमीन खरीदने पर रोक लगी थी। उद्योगों को जमीन देने के लिए यह रोक अब हटा ली गई है। चार नए औद्योगिक सेक्टरों के लिए अब 900 एकड़ जमीन खरीदी जा रही है। बीते दो वर्षों में किसानों की जमीन अधिगृहीत नहीं की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.