2019 लोकसभा चुनावों में मतदान को लेकर दूसरे राज्यों से आकर ग्रेटर नोएडा में पढ़ रहे छात्रों से टेन न्यूज़ की विशेष बातचीत

Abhishek Sharma / Photo & Video By Saurabh Kumar

0 229

Greater Noida (29/01/19) : भारत को युवाओं का देश कहा जाता है, देश में युवाओं का जनसँख्या का आंकड़ा निकाला जाए तो लगभग 50 प्रतिशत लोग 25 वर्ष से कम उम्र के हैं। देश की जिम्मेदारी युवाओं के कंधे पर है। चुनावों में किसी राजनैतिक पार्टी का गिरना या उठाना भी युवाओं के हाथ में है, लेकिन देश के न जाने कितने युवा चुनावों में वोट ही नहीं दे पाते हैं।

ग्रेटर नोएडा जो कि एक शिक्षा का हब कहा जाता है, यहां पर पढ़ाई करने के लिए दूसरे राज्यों से हजारों की संख्या में हर साल छात्र आते हैं। यहाँ पर बिहार, झारखण्ड, उत्तराखंड, मणिपुर, असम, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों के छात्र यहां के कॉलेजों में पढाई करने के लिए आते हैं। ऐसे में हजारों छात्र दूरी और पढाई को देखते हुए चुनावों के समय में वोट डालने नहीं जा पाते हैं।

2019 लोकसभा के चुनाव आने ही वाले हैं, चुनावों में वोट डालने को लेकर टेन न्यूज़ ने बाहर से आकर ग्रेटर नोएडा में पढाई करने वाले छात्रों से ख़ास बातचीत की और जाना कि क्या चुनावों में वो लोग वोट डालने अपने घर जाएंगे या पढाई के चलते वोटिंग को टाल देंगे , या फिर युवाओं में मतदान को लेकर कोई रुचि नही है ।



गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बनारस निवासी छात्र विवेक कुमार ने बताया कि पिछले चुनावों में उन्होंने वोटिंग की थी लेकिन वोटिंग करने के लिए ग्रेटर नोएडा से बनारस जाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मैं सरकार और समाज कल्याण विभाग से विनती करता हुँ हम जैसे छात्रों के लिए कोई पॉलिसी बनाई जाए जिससे कि दूसरे राज्यों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को वोट डालने में कोई परेशानी न हो। देश में युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है तो कोई ऐसी व्यवस्था बनाई जानी चाहिए जिससे की हम अपना वोट बिना परेशानी के डाल सकें।

वहीँ, दूसरे छात्र बदायूं निवासी अर्जुन ने कहा कि अब से पहले उन्होंने मतदान नहीं किया है लेकिन अबकी बार वो जरूर वोट डालेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार इस बारे में नहीं सोच पाती है कि जो छात्र अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। सरकार और प्रशासन को इस ओर भी ध्यान देना चाहिए जिससे की देश का प्रत्येक युवा मतदान कर सके और देश में सरकार चुनने में अपना योगदान दे सके।

मुज़फ्फरनगर निवासी मयंक शर्मा ने वोटिंग को लेकर अपना मत रखते हुए कहा कि मैं भी अबकी बार पहली बार मतदान करूँगा। उन्होंने कहा कि मेरे घर की दूरी यहाँ से ज्यादा नहीं है इसलिए मैं वोट देने जा सकता हुँ लेकिन यहाँ पर कुछ ऐसे भी छात्र पढ़ाई करते हैं जो वोट देने अपने घर जाएंगे तो उन्हें आने-जाने में ही 2 से 3 दिन का समय लग जाता है।

किस पार्टी को छात्र अबकी पर सत्ता में देखना चाहते हैं ? इस बारे में उन्होंने कहा कि जो भी पार्टी देश का विकास कर सके और झूठे वादे करके लोगों को मुर्ख न बनाए, ऐसी सरकार देश में आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में योगी व देश में मोदी सरकार ने काफी हद तक अच्छा काम किया है। पीएम मोदी ने देश की भलाई और विकास के लिए लगातार काम किया है। हालांकि कुछ ऐसे भी फैसले उन्होंने लिए हैं जिससे जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी व जीएसटी के फैसले को छात्रों ने एक अच्छा फैसला न बताते हुए कहा कि इन फैसलों से पुरे देश ने मुश्किलों का सामना किया है। ये फैसले लेने से पहले सरकार को आवश्यक तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिए थी। तभी ये फैसले जनहित में हो सकते थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.