जीएनआईओटी में ई- जर्नल्स पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

Galgotias Ad

जीएनआईओटी में ई- जर्नल्स पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

ग्रेटर नोएडा, 12 मई 2015 – ग्रेटर नोएडा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में ‘ई- जर्नल्स’ विषय पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत एक ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता संजय राजन- जीआईएसटी, गुडगाँव, ने की। कार्यक्रम में उपस्थित प्रोफेशनल्स ने शोध के दौरान ई- जर्नल्स के महत्व पर अपने विचार प्रकट किये। कार्यक्रम काफी परस्पर संवादात्मक रहा, जिससे अनेक सकारात्मक प्रतिक्रियाएं स्पष्ट हुई।

जीएनआईओटी के निदेशक डा. रोहित गर्ग ने कहा कि यह प्रोग्राम छात्रों एवं शोधकर्ताओं के लिए अत्यधिक लाभकारी होगा। कार्यक्रम में फैकल्टी मेंबर्स, स्टाफ और लगभग 80 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम में चेयरमैन- के एल गुप्ता, वाईस चेयरमैन- बी एल गुप्ता एवं डायरेक्टर जनरल- डा. आलोक चौहान  भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में ई- जर्नल्स की विशेषताओं को समझाने प्रयास किया गया। संजय राजन ने शोध तथा शोध के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, जैसे- आई.ई.ई.ई (इंस्टीट्यूशन फॉर इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग), ए.एस.एम.ई (अमेरिकन सोसाइटी फॉर मैकेनिकल इंजीनियरिंग) एवं ए.एस.सी.ई (अमेरिकन सोसाइटी फॉर सिविल  इंजीनियरिंग) में ई-जर्नल्स के उपयोग को सबके सामने रखा। अपने-अपने विषय में  सम्मिलित फैकल्टी ने भी अपने प्रश्न पूछे, साथ ही, अपने अनुभव और विचार भी साझा किये।  छात्रों में भी शोध को लेकर काफी उत्साह देखा गया।

कई प्रकार के विचारों के मंथन से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शोध कार्य में शामिल नए अवसरों का भी पता चला, जोकि तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए उपयोगी साबित होंगे। इस प्रोग्राम में अनेक तथ्य स्पष्ट हुए, जो शोधकर्ताओं के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

Comments are closed.