नोएडा : स्वच्छता की तरफ़ बढ़ते हरौला गॉव के आगे कदम, टेन न्यूज़ की विशेष रिपोर्ट

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :- नोएडा के हरौला गांव में पिछले डेढ़ साल से एचसीएल फाउंडेशन और हैंड इन हैंड संस्था मिलकर स्वच्छ अभियान चला रही है , दोनों संस्थाओं ने हरौला गांव को एक तरह से हम कह सकते हैं गोद ले लिया है, क्योंकि वहां की सफाई और स्वच्छता का जिम्मा इन दोनों संस्थाओं ने लिया है । यह दोनों संस्थाएं नोएडा अथॉरिटी के साथ मिलकर हरौला जैसे और भी भीड़भाड़ वाले इलाके में साफ सफाई का काम कर रहे हैं।

एचसीएल फाउंडेशन की तरफ से हैंड इन हैंड संस्था को 33 मशीनें सफाई के कार्यों के लिए दी गई है इसके साथ ही सिर्फ हरौला गांव के अंदर 52 कर्मचारी सफाई का काम कर रहे हैं। यह काम हरौला के अंदर दो शिफ्ट में किया जा रहा है , जो कि सुबह 7 बजे से दोपहर के 3 बजे तक और रात 2 बजे से सुबह 7 बजे तक चलाया जा रहा है। इसके साथ ही हरौला के अंदर वॉल पेंटिंग का काम भी किया जा रहा है, जिससे कि वहां के लोग साफ सफाई का ध्यान रख सके।

 

आज टेन न्यूज़ की टीम ने हरौला गांव जाकर काम का जायजा लिया , साथ ही वहां के लोगों से बातचीत की जिसमें हमें हरौला की बदलती हुई तस्वीर नजर आई । लोगों का कहना है कि पिछले डेढ़ साल से हरौला में साफ-सफाई को लेकर काफी कार्य हुआ है और सफाई कर्मचारी लोगों के घर घर जाकर कूड़ा उठाने का काम कर रहे हैं।

इसके साथ ही लोगों ने बताया की साफ-सफाई को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता भी पैदा हुई है और लोग साफ सफाई के प्रति जिम्मेदार भी हुए हैं। हरौला गांव में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए दीवारों पर वॉल पेंटिंग के जरिए जगह-जगह पर संदेश लिखे गए हैं, जिससे कि लोगों के अंदर जागरूकता पैदा हो सके।

 

 

आपको बता दे कि नोएडा के हरौला गॉव की तस्वीरे ऐसी थी की लोग रहना पसंद नही करते थे , भीड़भाड़ इलाका साथ ही चारों तरफ गंदगी नज़र आती थी। लोग मार्किट करने में कतराते थे , इस दुर्दशा को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने निर्णय लिया कि हरौला गॉव की तस्वीरे बदलनी है , जिसको लेकर नोएडा प्राधिकरण ने एचसीएल फाउंडेशन और हैंड इन हैंड संस्था को जिम्मेदारी सौपी , जिसके बाद आज हरौला गॉव की तस्वीर बदल चुकी है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.