नोएडा के बड़े मार्केट हरौला में नहीं है महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौच की व्यवस्था, रोज उड़ती है स्वच्छ भारत की धज्जियाँ

ROHIT SHARMA / TALIB KHAN

61

नोएडा :– नोएडा प्राधिकरण की तरफ से सार्वजनिक शौचालय बनाए तो गए है , लेकिन कुछ जगह ऐसी है , जहाँ सार्वजनिक शौचालय नही बने हुए है , जिससे आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । आपको बता दे कि नोएडा के सबसे बड़े थोक बाजार हरौला में अथॉरिटी ने महिलाओं के लिए एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं बनवाया है। चारों तरफ इंडस्ट्रियल सेक्टर से घिरे होने के चलते यहां हमेशा भीड़ रहती है। इस बाजार के पास में ही मजदूर भी आकर काम की तलाश में खड़े होते हैं, जो खुले में शौच करते हैं।



दरअसल सेक्टर-5 हरौला मार्केट नोएडा के सबसे सस्ते और अच्छे उत्पादों के लिए मशहूर है। यह खुदरा के साथ थोक के व्यापार की सबसे बड़ी जगह है। यह मार्केट सेक्टर-2, 4, 8 और 7 के इंडस्ट्रियल एरिया से घिरा हुआ है। यहां हर समय खरीदारों की भीड़ रहती है। इस भीड़ के हिसाब से यहां पर सार्वजनिक शौचालय नहीं बनाए गए हैं। यहां पर मौजूद दो सार्वजनिक शौचालय देखरेख के अभाव में खस्ताहाल स्थिति में हैं। इनमें गंदगी पसरी रहती है।

वहीं, महिलाओं की सुविधा के अनुरूप एक भी शौचालय नहीं बनाया गया है। जबकि यहां आने वाली भीड़ के हिसाब से इस मार्केट के चारों कोनों पर एक-एक सार्वजनिक शौचालय बनाया जाना चाहिए।

वही खरीदारों ने कहा कि यहां के मार्केट में लोगों ने शौचालय बनाने पर ध्यान ही नहीं दिया। लोग यहां के दोनों गंदे सार्वजनिक शौचालयों पर ही निर्भर हैं। एक भी शौचालय ऐसा नहीं है, जिसे महिलाएं इस्तेमाल कर सकें।

वही इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी राजेश सिंह का कहना है कि नोएडा प्राधिकरण ने 100 सार्वजनिक शौचालय बनाए है, वही दूसरी तरफ अगर कुछ जगह ऐसी रह गयी है , जहाँ शौचालय नही बन पाए उन जगहों को चिन्हित किया जाएगा, जिससे आम जनता को कोई परेशानी न हो सके ।

Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.