एचसीएल फाउंडेशन ने स्वास्थ्य विभाग को दी अपग्रेडेड लेबर रूम समेत मोबाइल मेडिकल यूनिट वैन, जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी

Talib Khan / Rohit Sharma

88

Noida, (23/4/2019): एचसीएल टेक्नोलॉजी के सीएसआर आर्म, एचसीएल फाउंडेशन, ने आज गौतमबुद्ध नगर के स्वास्थ्य विभाग को मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रदान करी। जिससे शहर के गरीबों और प्रवासी जनसंख्या तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सके।

गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी बीएन सिंह और एचसीएल फाउंडेशन की डायरेक्टर निधि पुंडीर की उपस्थिति में इन मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाई गई।

इन मोबाइल यूनिट्स के साथ एचसीएल फाउंडेशन ने स्वास्थ्य विभाग को फंक्शनल न्यू बोर्न केयर कॉर्नर के साथ अपग्रेडेड लेबर रूम भी सौंपे। इन रूम्स में रेडिएंट वार्मर और न्यू नेटल अंबु बैग शामिल है। इसके अलावा यह प्रावधान यूनिवर्सल हेल्थ एक्सेस प्राप्त करने में मदद करेंगे। जिसका उल्लेख नई स्वास्थ्य नीति 2017 में किया गया है। इसका उद्देश्य 2030 तक एसडीजी प्रतिबद्धता 3 के तेहेत अच्छी सेहत व स्वास्थ्य प्राप्त करना है।



इन मोबाइल मेडिकल यूनिट वैन का संचालन स्वास्थ्य विभाग प्राथमिक जांच के लिए सभी आवश्यक उपकरणों और दवाइयों, गर्भनिरोधकों के वितरण आईएफए, डिवार्मिंग एवं सामान्य दवाई के साथ करेगा। इसके अलावा इस यूनिट में ऑडियो विजुअल माध्यमों से जागरूकता बढ़ाने का प्रावधान होगा ताकि समुदाय से सेवा की मांग में सुधार किया जा सके।

यह अभियान मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग का परिणाम है, जिस पर एचसीएल फाउंडेशन में गौतमबुद्ध नगर के चीफ मेडिकल ऑफिसर के साथ हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करना और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता बढ़ाना है। इसका लाभ मुख्यतः बिसरख, भंगेल, बरौला और ममूरा में रहने वाले गरीबों को मिलेगा।

इस कार्यक्रम के तहत दक्षता दिशानिर्देशों और भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मापदंडों के अनुसार 4 पीएचसी एवं 1 सीएचसी के लेबर रूम्स को अपग्रेड किया गया है। यह कार्य इसके साझेदार संगठन ‘ममता, मां व शिशु का स्वास्थ्य’ संस्थान के द्वारा माता पिता एवं शिशु के स्वास्थ्य के संकेतकों में सुधार के लिए कमियों को पहचानने व उन्हें दूर करने के मूल्यांकन के आधार पर किया गया है।

Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.