आई.टी.एस. इंजीयरिंग कालेज ग्रेटर नौएडा में डा. अंबेडकर और भारतीय संविधान पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन’’

Galgotias Ad

आई.टी.एस. इंजीनिंयरिंग कालेज ग्रेटर नौएडा के लिट्रेरी सोसाइटी द्वारा ‘‘संविधान दिवस‘‘ के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गठित राष्ट्रीय समिति के दिशा-निर्देशों का पूर्णतः पालन करते हुए 26 नवम्बर 2015 को ‘‘डा. भीमराव अम्बेडकर और भारतीय संविधान‘‘ पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के अधिक से अधिक छात्र छात्राओं ने उत्साहसहित भाग लिया।
इस अवसर पर डा. रश्मि गुप्ता, अध्यक्ष, लिट्रेरी सोसाइटी, ने भारत के संविधान की ‘‘उद्देशिका‘‘ का उच्चारण संस्थान के सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ किया और बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों और समाज को भारतीय संविधान के बारे मे अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करना था।
संस्थान के निदेशक डा. विनीत कंसल ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र है जिसमे देश में रहने वाले सभी नागरिको को सामान रुप से अधिकार प्रदान किए गये है। उन्होंने समझाया कि हम सभी भारतवासियों के लिए भारत का सविंधान एक प्रवित्र धर्मग्रंथ की तरह है जो देश में रह रहे सभी धर्म, जाति एवं समुदाय के लोगो के लिए पूर्ण रुप से मान्य है। हम सब का यह नैतिक दायूत्व है कि संविधान के अनुरुप सभी आवश्यक नियमों का पूर्णतः पालन करते हुए अखण्ड भारत को विकास के पथ पर आगे ले जाने की अपनी भूमिका का पूर्णतः ईमानदारी से निर्वहन करे।
प्रतिभागी छात्रो ने अपने निबंध के माध्यम से डा. अम्बेडकर और भारतीय संविधान के कई बिंदुओ पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार व्यक्त किये। प्रतिभागी छात्रो में अकांशा शर्मा (प्रथम वर्ष) प्रथम स्थान पर रही एवं अंकित पांडे (प्रथम वर्ष) द्वितीय स्थान पर रहे तथा परीतीश कुमार (चतुर्थ वर्ष) तृतीय स्थान पर रहे। सांत्वना पुरस्कार सास्वत कुमार (प्रथम वर्ष) तथा मोहम्मद अली (प्रथम वर्ष)े को प्राप्त हुआ।
इस अवसर पर डा. कंसल ने सभी प्रतियोगी छात्रो को आशीष प्रदान करते हुए कहा कि इस बात पर हम सभी को गर्व है कि हमारा जन्म भारत देश मे हुआ है।

Comments are closed.