- Advertisement -

आई.टी.एस. इंजीनियरिंग काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में ’’सर्विस आॅरीएन्टिड आर्किटेक्चर (एस0ओ0ए0)’’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन

आई.टी.एस. इंजीनियरिंग काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में ’’सर्विस आॅरीएन्टिड आर्किटेक्चर’’ विषय पर श्री विवेक शर्मा के द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।
कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय अतिथि श्री विवेक शर्मा का स्वागत डाॅ. आशीष गुप्ता, अध्यक्ष, कम्प्यूटर साइंस एवं इनफारमेशन टेक्नोलाॅजी विभाग ने गुलदस्ता प्रस्तुति के साथ किया। इसके उपरांत सुश्री जयति ने श्री विवेक शर्मा के बारे संक्षेप में जानकरी देते हुए बताया कि वह टेक्नाॅलाॅजिस्ट, वक्ता एवं प्रशिक्षक है। श्री विवेक शर्मा वर्तमान में मैसर्स क्रोनोस सोलूशन इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड मे स्वचालन प्रबंधक (।नजवउंजपवद डंदंहमत) के रूप में कार्यरत हैं। श्री विवके शर्मा को आई0टी0 स्वचालन के क्षेत्र में 13 वर्ष से अधिक का अनुभव है और वह आई0एस0टी0क्यू0बी0 एवं सिक्स सिग्मा व्हाइट बेल्ट प्रमाणित हैं। इसके साथ ही उन्हें एस0ओ0ए0 और वेब अनुप्रयोग के लिए कार्यात्मक एवं अनेक प्रणालियों के लिए स्वचालन ढांचा लागू करने का अनुभव है।

इसके उपरांत माननीय अतिथि श्री विवेक शर्मा ने सर्विस आॅरीएन्टिड आर्किटेक्चर (एस0ओ0ए0) तथा उसकी विभिन्न विशेषताओं को उदाहरण देते हुए समझाया। उन्होंने बताया कि सेवा उन्मुखीकरण के सिद्धांत किसी भी विक्रेता एवं उत्पाद या तकनीक मूल बातें और (एस0ओ0ए0 के सिद्धांतों और मानको तथा आधुनिक वेब सेवाओं के कार्यान्वयन की प्रौद्योगिकियों से स्वतंत्र है। इसके उपरांत उन्होंने मध्यम कठिनाई के प्रोग्रामिंग कार्य की आवश्यकताओं का विश्लेषण कर उसके लिए साॅफ्टवेयर का निर्माण करने के गुर सिखायें। श्री विवके शर्मा ने अन्य एप्लिकेशनों पर काम करने के लिए आवश्यक चीजों के बारे में भी बताया। सर्विस आॅरीएन्टिड आर्किटेक्चर (एस0ओ0ए0) के बारे में बताई हुई सभी बारीकियों को छात्रों ने आज प्रयोग द्वार सीखा।
इस कार्यशाला में संस्थान के कम्प्यूटर सांइस एवं इन्फारमेशन टेक्नालाजी विभाग के बी.टेक तृीतय एवंम चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों ने भाग लिया एवं प्रश्नों द्वारा अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया।
अंत में कम्प्यूटर साइंस विभाग के सहायक प्रोफेसर, श्री रितेश श्रीवास्तव ने श्री विवके शर्मा का आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.