लॉक डाउन समेत कोरोना पर प्रदेश सरकार ने लिए कई अहम फैसले, जाने सारी घोषणाएं

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Greater Noida (06/04/2020) : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव कदम उठा रही है निजामुद्दीन तबलीगी जमात से पूरे प्रदेश में फैले जमातियों को ढूंढा जा रहा है एवं उनको निगरानी मे रखा जा रहा है। आज उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने प्रेस वार्ता की इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जो 27 नए केस आए हैं उनमें लखनऊ से 5, कानपुर नगर से 1, बिजनौर से 1, प्रयागराज से 1, शामली से 5, सीतापुर से 8, आगरा से 2, कौशाम्बी से 1, गौतमबुद्ध नगर से 3 केस हैं।

आज की स्थिति के अनुसार कुल मिलाकर कोरोना के पुष्ट केसों की संख्या 305 है। इनमें से 159 केस तबलीगी जमात से हैं। जो 27 नए केस आए हैं, उनमें से 21 केस तबलीगी जमात के लोगों के हैं। तबलीगी जमात से जुड़े 159 केस, पूरे प्रदेश के विभिन्न जनपदों में फैले हुए हैं। आगरा में कुल 29, लखनऊ में 12, गाजियाबाद में 14, लखीमपुर खीरी में 3, कानपुर नगर में 7 केस आए हैं। हाथरस में 4, मिर्जापुर में 2, रायबरेली में 2, औरैया में 1, बाराबंकी में 1, बिजनौर में 1, सीतापुर में 8, प्रयागराज में 1 केस आए हैं। वाराणसी में 4, शामली में 13, जौनपुर में 2, बागपत में 1, मेरठ में 13, हापुड़ में 3, गाजीपुर में 5, आजमगढ़ में 3, फिरोजाबाद में 4, हरदोई में 1, प्रतापगढ़ में 3, सहारनपुर में 13, शाहजहांपुर में 1, बांदा में 2, महराजगंज में 6 केस आए हैं।

फिर दूसरे चरण में मरीजों से जुड़े हुए या उनके साथ रहने वाले लोगों की निगरानी कर रहे हैं। हम उन लोगों की भी निगरानी कर रहे हैं। जो मरीज के संपर्क में रहने वाले लोगों के संपर्क में आए हैं। क्योंकि लाॅकडाउन से जितनी भी व्यवस्था बनाकर केसों को नियंत्रित किया गया है, अगर 1 भी केस प्रदेश में रह जाता है तो लाॅकडाउन को खोलना उचित नहीं होगा, लाॅकडाउन खुलने से पुनः वही स्थिति आ सकती है।

संवेदनशीलता बढ़ने के कारण 14 अप्रैल के बाद भी लाॅकडाउन खुल पाएगा या नहीं, यह अभी कहा नहीं जा सकता है। इस पर कुछ भी कहना, अभी संभव नहीं होगा। सभी ने एक ही बात कही है कि प्रदेश को कोरोना मुक्त करने के लिए जिस भी सहयोग की आवश्यकता होगी, वे करेंगे। प्रदेश में सहारनपुर, मेरठ, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, चित्रकूट, प्रयागराज, गोरखपुर सभी जगहों से प्रत्येक धर्म के प्रमुख संत, मौलाना सभी से बातचीत की गई है। लखनऊ में यह कार्य शुरू भी हो गया है। धर्मगुरुओं की ओर से भी यही कहा गया है कि लाॅकडाउन को एक साथ खोलना उचित नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि यह भी जरूरी है कि हमारे सरकारी अधिकारियों, हाॅस्पिटल्स, पुलिस, सफाई कर्मी इन सभी को और मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। इनका प्रोत्साहन भी करने की आवश्यकता होगी, जिससे यह अपने कामों को और आगे ले जा सकें। कोविड के बढ़े हुए लोड के कारण यह कह पाना मुश्किल है कि 14 तारीख को लाॅकडाउन खुल जाएगा, ऐसे में पूरे प्रदेश के सभी लोगों को और प्रतीक्षा करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

इसके अतिरिक्त 14 अन्य मेडिकल कॉलेजों में नई टेस्टिंग फैसिलिटी तुरंत स्थापित करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसलिए आज ही चीफ सेक्रेटरी साहब को, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, मेडिकल एजुकेशन और प्रिंसिपल सेक्रेटरी, स्वास्थ्य को कहा गया है कि इन दस मेडिकल कॉलेजों को मजबूत करने की योजना तुरंत फाइनल करें और इसकी मंजूरी तुरंत करा दें। भविष्य में हमारे प्रदेश में कोई दिक्कत न हो और हम इस तरह की महामारी और बीमारियों से लड़ सकें इसके लिए बहुत जरूरी है कि प्रदेश में अपनी टेस्टिंग अपनी स्टेट फैसिलिटी में हो।

इस प्रकार आने वाले समय में प्रदेश में 24 टेस्टिंग लैब्स होंगी। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया है कि जिन जनपदों में मेडिकल काॅलेज नहीं है, उनमें जिला अस्पतालों में कलेक्शन फैसिलिटी स्थापित की जाए। जीआईएमएस, ग्रेटर नोएडा, एएसएमसी, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर इन 14 मेडिकल कॉलेजों में 10 एक्जिस्टिंग लैब्स को अपग्रेड करने और 14 लैब्स के नवनिर्माण के निर्देश दिए गए हैं। गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेजों में तत्काल नई लैब कोविड केयर फंड से स्थापित करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं। जिनमें अम्बेडकर नगर, कन्नौज, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा, बदायूं, एसएसपीएचपीजीटीआई, नोएडा शामिल हैं।

प्रदेश के सभी 75 जनपदों में या तो एडवांस्ड मेडिकल फैसिलिटी या मेडिकल काॅलेज की फैसिलिटी होगी या डिस्ट्रिक्ट हाॅस्पिटल में कलेक्शन फैसिलिटी होगी ताकि किसी भी स्थिति में किसी को भी जनपद से बाहर न जाना पड़े। 3,242 इकाइयों में वेतन भुगतान की प्रक्रिया अभी शेष है जल्द ही इन इकाइयों में भी यह कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाएगी। इसके अतिरिक्त 25,418 उद्योग इकाइयों से सम्पर्क स्थापित किया गया था, 22,176 इकाइयों में वेतन का भुगतान कर दिया गया है। कुछ जगहों पर लेबर डिपार्टमेंट से कुछ उद्योगों को नोटिस मिली थी वह नोटिस आज विदड्राॅ कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक की। उद्योग विभाग की समिति के माध्यम से अभी तक कुल मिलाकर 3,989 उद्योगों को शुरू कर दिया गया है। अब तक 11 लाख 4 हजार श्रमिकों को एक-एक हजार रुपए की धनराशि के माध्यम से ₹110 करोड़ की धनराशि बांट दी गई है। नगरीय क्षेत्र में 1,99,704 श्रमिकों को ₹19.97 करोड़ की धनराशि शीघ्रता से वितरित कर दी गई है।

वहीं अब तक 31 यूनिट्स को क्रियाशील कर दिया गया है। दो और यूनिट्स को क्रियाशील किया जा रहा है। सैनेटाइजर की 99 यूनिट्स को क्रियाशील कर दिया गया है। लाइव लोकेशन पर हमारे फूड और क्वारंटाइन केंद्रों को कनेक्ट किया गया है। इससे 112, 1076, 1090, 108 और 102 को भी जोड़ा जाएगा। यह 24×7 काम करेगा। 12 वर्क स्टेशन फिलहाल चालू कर दिए गए हैं। इसका टोल फ्री नं. 1167 है। कल तक 3,791 आश्रय स्थल बने थे, जिनमें 1,05,000 लोग थे। आज राजस्व विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार 4,009 आश्रय स्थल बन गए हैं और 1,17,467 लोग वहां निवास कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.